Hero Image

अगर गर्मी के दिनों में चेहरे पर दिखने लगें लाल दाने,तो जान के यह टिप्स

इन चकत्तों पर खुजली और जलन भी बहुत तेज होती है। माना जा रहा है कि ऐसा पसीने के कारण हो सकता है। ऐसे में त्वचा की अच्छे से देखभाल करना बहुत जरूरी है। अगर आपको धूप के संपर्क में आने से रैशेज हो गए हैं। तो राहत के लिए आपको तुरंत कुछ तरीके अपनाने चाहिए, जिससे आपको राहत मिलेगी।

खुद को धूप से कैसे बचाएं
खुद को धूप से बचाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप एक अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन आपकी त्वचा पर एक सुरक्षा परत की तरह काम करता है। इसके अलावा धूप में निकलने से पहले चेहरे को स्कार्फ से ढक लें। अगर आपके हाथ खाली हैं तो पूरी आस्तीन वाली सूती शर्ट पहनकर बाहर निकलें।

रैशेज से कैसे राहत पाएं
रैशेज से राहत पाने के लिए आपको कुछ चीजों को अपने चेहरे पर लगाना होगा। यहां हम आपको ऐसी चीजें बता रहे हैं जिन्हें रैशेज पर लगाने से तुरंत राहत मिलेगी।
एलोवेरा जेल- चेहरे पर दाने निकलने पर सबसे पहले चेहरे को केमिकल क्लींजर से साफ करें और फिर मुलायम कॉटन के तौलिये से चेहरे को पोंछ लें. फिर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। आप इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर सकते हैं और फिर चेहरे पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर भी लगा सकते हैं।

फिटकरी- फिटकरी को आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं. इसके लिए फिटकरी का पाउडर बना लें और फिर इसे पानी में घोल लें। इस पानी को संक्रमित जगह पर लगाएं। इससे त्वचा की लालिमा कम हो जाएगी और तुरंत राहत मिलेगी।

आइस क्यूब- अगर चेहरे पर रैशेज और खुजली जैसी समस्या है तो आप बर्फ लगा सकते हैं. इसके लिए बर्फ के टुकड़ों से अपनी त्वचा की मालिश करें। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और जलन और खुजली से भी राहत मिलेगी। आप खीर के जूस और एलोवेरा जेल को मिलाकर भी बर्फ के टुकड़े बना सकते हैं. ये चेहरे के लिए भी अच्छा है.

READ ON APP