Hero Image

3000 रूपये महीने का LIC की इस स्कीम में निवेश आपको बेटी को मिनटों में बना सकता है करोड़पति

इसके अलावा, आप टैक्स लाभ, ऋण सुविधा और कई अन्य लाभों का भी लाभ उठा सकते हैं। अगर आपकी बेटी की उम्र 1 साल से 10 साल के बीच है तो आप इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। जानिए LIC की कन्यादान पॉलिसी के बारे में.

पॉलिसी अवधि 13 से 25 वर्ष तक
इस योजना की पॉलिसी अवधि 13-25 वर्ष है। इसके लिए आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और सालाना प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

अगर आप 25 साल का टर्म प्लान चुनते हैं तो आपको 22 साल तक प्रीमियम देना होगा। यह स्कीम 25 साल बाद मैच्योर होगी. परिपक्वता के समय, पूरी राशि का भुगतान बीमा राशि + बोनस + अंतिम बोनस के साथ किया जाता है। इस पॉलिसी को लेने के लिए लड़की के पिता की उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 50 साल होनी चाहिए।

तीसरे वर्ष से ऋण सुविधा
पॉलिसी खरीदने के तीसरे साल से लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। अगर आप दो साल पूरे होने पर पॉलिसी सरेंडर करना चाहते हैं तो वह सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अलावा प्रीमियम भुगतान के लिए छूट अवधि भी है। मान लीजिए यदि आप एक महीने में पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करना भूल जाते हैं, तो आप 30 दिनों की छूट अवधि के भीतर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। इस अवधि के दौरान आपसे कोई विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा।

दो तरह की टैक्स छूट
इतना ही नहीं, इस पॉलिसी को लेने पर आपको दो तरह से टैक्स लाभ मिलता है। प्रीमियम जमा करने पर धारा 80सी के तहत कटौती का लाभ मिलता है और परिपक्वता राशि धारा 10डी के तहत कर मुक्त होती है। पॉलिसी के लिए बीमा राशि की सीमा न्यूनतम 1 लाख रुपये से शुरू होती है और अधिकतम सीमा नहीं है।

उदाहरण से समझें आपको कैसे मिलेगा फायदा
मान लीजिए कि आप 25 साल की अवधि वाला प्लान लेते हैं और 41,367 रुपये का सालाना प्रीमियम अदा करते हैं। ऐसे में आपका मासिक प्रीमियम करीब 3,447 रुपये होगा. यह प्रीमियम आपको 22 साल तक जमा करना होगा. ऐसे में यह 25 साल की अवधि के दौरान 22.5 लाख रुपये का जीवन बीमा कवरेज प्रदान करेगा।यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पिता की मृत्यु हो जाती है, तो बच्चे को अगली अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। ऐसे मामलों में प्रीमियम माफ कर दिया जाता है. इसके अलावा उन्हें 25 साल की अवधि पूरी होने तक सालाना 1 लाख रुपये मिलेंगे और 25वें साल पर एकमुश्त परिपक्वता राशि दी जाएगी.यदि पिता की मृत्यु सड़क दुर्घटना के कारण होती है, तो नामांकित व्यक्ति को सभी मृत्यु लाभों के साथ 10 लाख रुपये का आकस्मिक मृत्यु लाभ दिया जाएगा। पॉलिसी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस लिंक https://lifeinsuranceofindia.in/lic-kanyadan-policy/ पर क्लिक करें।

READ ON APP