Hero Image

डॉलर के मुकाबले दो हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद आज रुपया 6 पैसे टूटा, जानें आगे का रुख

रुपया बनाम डॉलर: आज डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे टूटकर 83.39 पर कारोबार कर रहा था। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और एफआईआई की बिकवाली के कारण डॉलर के मुकाबले रुपया गिर गया।

विदेशी मुद्रा बाजार विशेषज्ञ अगले अल्पावधि के लिए डॉलर के मुकाबले रुपये की नकारात्मक प्रवृत्ति की भविष्यवाणी कर रहे हैं क्योंकि विदेशी निवेशकों द्वारा बड़े पैमाने पर बिकवाली की जा रही है।

इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज में डॉलर के मुकाबले रुपया आज 83.34 पर खुलने के बाद 83.39 पर आ गया।

इन बड़ी घटनाओं पर निवेशकों की नजर बनी हुई है

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि बुधवार को सीमित दायरे में रहने के बाद गुरुवार को रुपया एक छोटे दायरे में कारोबार करेगा। आज निवेशकों और व्यापारियों की नजर अमेरिकी जीडीपी, अमेरिकी व्यक्तिगत उपभोग व्यय मूल्य सूचकांक और बैंक ऑफ जापान की बैठक के बाद की घोषणाओं पर है।

कच्चा गुलाब

ब्रेंट क्रूड वायदा आज 0.11 प्रतिशत बढ़कर 88.12 डॉलर प्रति बैरल पर था। मध्य-पूर्व में भू-राजनीतिक संकट कम होने से कच्चे तेल की कीमतों में अस्थिरता बढ़ गई है। कमोडिटी विशेषज्ञ कटौती की संभावना बता रहे हैं.

स्थानीय स्तर पर, दोपहर के सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी मामूली गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे, सेंसेक्स 183.25 अंक और निफ्टी 55.35 अंक ऊपर कारोबार कर रहा था। दूसरी ओर, विदेशी निवेशकों ने बुधवार को बाजार से रुपये निकाले. 2511.74 करोड़ की बिक्री दर्ज की गई।

बुधवार को रुपया 2 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया

कल डॉलर के मुकाबले रुपया दो हफ्ते के उच्चतम स्तर 83.27 पर पहुंच गया। डॉलर इंडेक्स गिरकर 105.6 पर कारोबार कर रहा है। मंगलवार को जारी अमेरिकी पीएमआई आंकड़ों से पता चलता है कि कमजोर मांग के कारण अप्रैल में अमेरिकी व्यापार गतिविधि चार महीने के निचले स्तर पर आ गई। निकट भविष्य में रुपया 83.20 से 83.50 के दायरे में कारोबार करेगा।

अमेरिका की जीडीपी गिरने का डर

अर्थशास्त्री जनवरी-मार्च तिमाही में अमेरिकी जीडीपी ग्रोथ 2.4 फीसदी गिरने की आशंका जता रहे हैं. जो पिछली तिमाही में 3.4 फीसदी थी. जबकि मार्च में कोर पीसीई मुद्रास्फीति 0.3 पर स्थिर रहेगी।

READ ON APP