Hero Image

बंद होंगे टोल प्लाजा, नए सिस्टम से कटेगा वाहनों का टोल टैक्स

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोल को लेकर जानकारी साझा की और कहा कि सरकार जल्द ही टोल खत्म करने की योजना बना रही है. इसकी जगह नया सिस्टम काम करेगा. केंद्रीय मंत्री ने एक्स प्लेटफॉर्म (पुराना नाम ट्विटर) पर यह जानकारी दी.

नया टोल कलेक्शन सिस्टम सैटेलाइट आधारित होगा और जल्द ही शुरू किया जाएगा. हालांकि, अभी तक कोई डेडलाइन सामने नहीं आई है.

इस सिस्टम के तहत यूजर्स हाईवे पर जितने किलोमीटर की दूरी तय करेंगे, उनसे उतना ही टोल टैक्स वसूला जाएगा। यह टोल टैक्स बैंक खाते से अपने आप कट जाएगा। इससे यूजर्स को बचत का भी मौका मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का पोस्ट

 

योजना को मार्च 2024 तक लागू करना था

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिसंबर की शुरुआत में कहा था कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का लक्ष्य मार्च 2024 तक नई प्रणाली शुरू करना है। इसकी मदद से टोल प्लाजा पर लगने वाले समय को कम करना है।

FASTag से टोल वेटिंग टाइम कम हो गया है

फिलहाल टोल भुगतान के लिए FASTag सिस्टम है. यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली थी जो स्वचालित टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का भुगतान करती है। इसकी मदद से टोल प्लाजा पर प्रतीक्षा समय घटकर औसतन 47 सेकंड रह गया है, जो पहले औसतन 714 सेकंड था।

फास्टैग क्या है?

फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक है, जिसकी मदद से यह टोल प्लाजा पर स्वचालित टोल भुगतान करता है। इसे कार या अन्य वाहन की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है।

READ ON APP