Hero Image

अनुदान बंद हो गया, कर्ज उतर गया मास्टर…! स्कूल विकास गतिविधियों में रुकावट; वित्त विभाग द्वारा राशि जारी नहीं किये जाने पर विद्यालय प्रधान परेशान हैं

पटियाला: प्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षक इस समय स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वहीं पिछले दिनों सरकारी स्कूलों में नए कमरों, स्नानघरों और अन्य विविध खर्चों के लिए अनुदान राशि बंद होने के कारण शिक्षकों को परेशानी हो रही है. परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं. स्थिति यह है कि कई शिक्षकों ने इन विकास कार्यों के लिए अपनी जेब से बड़ी धनराशि खर्च की है, वहीं दूसरी ओर वित्तीय संसाधनों का पोर्टल पिछले कई दिनों से बंद होने के कारण खर्च की गई धनराशि मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

दिन. कई स्कूलों के शिक्षकों का एक लाख से दो लाख रुपये तक का भुगतान लंबित है.

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने प्रति बाथरूम 1 लाख 13 हजार रुपये और कमरों के निर्माण और अन्य विविध खर्चों के लिए 6 लाख 26 हजार रुपये का अनुदान जारी किया था, जिनमें से अधिकांश पूरे हो चुके हैं और भुगतान नहीं किया गया है. अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है.

इस बारे में जानकारी देते हुए सरकारी अध्यापक संघ पंजाब इकाई पटियाला के जिला अध्यक्ष जसविंदर सिंह समाना और महासचिव परमजीत सिंह पटियाला ने बताया कि विभाग ने विभिन्न योजनाओं के तहत स्कूलों को नए कमरे बनाने, बाथरूम बनाने, साफ-सफाई, मरम्मत और अन्य कार्य दिए हैं। स्कूलों के पीएफएमएस खाते में लाखों रुपये का अनुदान जारी किया गया. यह अनुदान शिक्षकों द्वारा खर्च किया जा रहा था, लेकिन अचानक सरकार ने पीएफएमएस खाते में सभी भुगतान बंद कर दिए, जिसके कारण स्कूलों में सभी निर्माण कार्य पूरे हो चुके थे, लेकिन उनका भुगतान अभी तक नहीं किया गया था, लेकिन पीएफएमएस पोर्टल ये सभी बंदी के कारण भुगतान नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि राजमिस्त्रियों की मेहनत के लिए शिक्षकों ने अपनी जेब से काफी रुपये दिये हैं और अभी भी काफी देनदारियां बाकी हैं. उन्होंने कहा कि दुकानदार व ठेकेदार स्कूल शिक्षकों से पैसे की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार द्वारा खाता बंद कर दिये जाने से शिक्षकों को परेशानी हो रही है. उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि पोर्टल इतने लंबे समय तक बंद रहा है. उन्होंने सरकार से इन खातों को जल्द से जल्द खोलने की मांग की.

वित्त विभाग के ध्यान में लाया गया मामला : डिप्टी डीईओ

इस बारे में बात करते हुए उप जिला शिक्षा अधिकारी (एसईसी) डॉ. रविंदरपाल शर्मा ने कहा कि यह मामला उनके ध्यान में आया है, जिसके संबंध में वित्त विभाग को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पोर्टल जल्द खुलेगा और सभी काम सुचारु रूप से होंगे. डिप्टी डीईओ ने कहा कि सभी स्कूलों का खाता सीधे वित्त विभाग के पास है।

READ ON APP