Hero Image

अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो कॉलेज में समय बर्बाद करने के बजाय 12वीं के बाद ये कोर्स करें

Career In Teaching: कई लोग शिक्षक बनने की चाहत रखते हैं। अगर आप भी शिक्षक बनकर व्हाइट कॉलर जॉब करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पहले से तैयारी करनी होगी। इसके लिए आप 12वीं के बाद यहां दिए गए कोर्स कर सकते हैं। अगर आपने यह कोर्स कर लिया है तो समझ लीजिए कि आपके लिए शिक्षक बनने का दरवाजा खुल गया है।

टीचिंग में बनाना चाहते हैं करियर तो 12वीं के बाद यहां लें एडमिशन, नौकरी और कोचिंग से कर सकते हैं मोटी कमाई आजकल टीचर जॉब का चलन है। जो छात्र 12वीं के बाद टीचिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें अभी सोच लेना चाहिए। 12वीं पूरी करने के बाद आप शिक्षा से जुड़ा यह कोर्स कर सकते हैं।

अगर आपकी रुचि किसी कंपनी में काम करने में नहीं है तो आप शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं। यहां आपके पास सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में नौकरी के साथ-साथ अपना खुद का कोचिंग सेंटर खोलने का भी विकल्प है। जो छात्र भविष्य में शिक्षण के क्षेत्र में जाना चाहते हैं उन्हें मन बना लेना चाहिए और अभी से इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

12वीं पास करने के बाद ही कई कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें आप दाखिला ले सकते हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इस कोर्स के बारे में यहां जानें, आपको ग्रेजुएशन तक समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह कोर्स आपकी टीचिंग क्वालिफिकेशन के साथ-साथ ग्रेजुएशन की डिग्री को भी मान्यता देता है। इस तरह आप कम समय में कोर्स पूरा कर सकते हैं और ग्रेजुएशन कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने काम पर फोकस कर सकते हैं।

आप भी कर सकते हैं ये कोर्स:
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास करने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने की चाहत रखने वाले युवा ये कोर्स कर सकते हैं।

B.El.Ed/BA B.Ed/B.Sc B.Ed – चार साल का कोर्स
D.El.Ed – दो साल का कोर्स

इसके माध्यम से प्रवेश प्राप्त करें:
B.El.Ed/BA B.Ed/B.Sc B.Ed B.Ed शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए, उम्मीदवार राज्य सरकार द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। अब इन एकीकृत पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पूरे देश में केवल एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का प्रावधान है। वहीं, कई राज्य D.El.Ed में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं, जबकि कुछ राज्यों में प्रवेश योग्यता के आधार पर होता है।

इस कोर्स के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें:
जिन उम्मीदवारों ने बी.एड कोर्स किया है वे कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए पात्र हैं। वहीं, B.El.Ed कोर्स के उम्मीदवार 6 साल से ऊपर और 12 साल से कम उम्र के बच्चों को पढ़ाने के लिए पात्र हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, डीएल एड अभ्यर्थी प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने के लिए पात्र हैं।

READ ON APP