Hero Image

बालों की देखभाल: मेहंदी बढ़ा देगी बालों की चमक, बस न करें ये गलतियां

जब खूबसूरती की बात आती है तो त्वचा और बाल दोनों का ख्याल रखना जरूरी होता है। कई लोगों को अक्सर विभिन्न कारणों से बालों और त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वे बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं या फिर घरेलू नुस्खों का सहारा लेती हैं। बालों के लिए सबसे आम घरेलू उपचारों में से एक है मेहंदी लगाना, विशेष रूप से बालों की चमक बढ़ाने और सफेद बालों को ढकने के लिए।

हालांकि, कुछ लोग मेहंदी लगाते समय अलग-अलग सामग्री मिलाते हैं। मेहंदी में ये चीजें मिलाने से या गलत तरीके से मेहंदी लगाने से आपके बालों को नुकसान हो सकता है। यहां कुछ गलतियां दी गई हैं जिनसे आपको अपने बालों में मेहंदी लगाते समय बचना चाहिए:

 

नींबू या दही डालने से बचें.

कुछ लोग मेंहदी के मिश्रण में नींबू का रस मिलाते हैं, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि नींबू का रस अम्लीय होता है, जो आपके बालों को शुष्क बना सकता है। इसी तरह, मेहंदी के साथ दही मिलाने से भी वांछित परिणाम नहीं मिल सकते हैं।

मेहंदी को पर्याप्त समय के लिए भिगो दें

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मेहंदी को अपने बालों में लगाने से पहले कम से कम 8 से 12 घंटे तक भिगोएँ। अगर आप इसे कम समय के लिए भिगोएंगे तो आपको मनचाहा रंग नहीं मिल पाएगा। आप मेहंदी को रात भर भिगोकर रख सकते हैं और अगले दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

प्लास्टिक के कंटेनर का प्रयोग न करें.

मेहंदी का पेस्ट तैयार करते समय अक्सर लोग प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल करते हैं। स्टेनलेस स्टील या लोहे के कंटेनर का उपयोग करना बेहतर है क्योंकि प्लास्टिक अधिक डाई छोड़ सकता है। इसे मिलाने के लिए एक स्पैटुला का उपयोग करें।

सामान्य पानी की जगह इन्फ्यूज्ड पानी का प्रयोग करें।

ज्यादातर लोग मेहंदी का पेस्ट तैयार करने के लिए सामान्य पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे मनचाहा रंग नहीं मिलता है। इसके बजाय, आप मेहंदी मिश्रण तैयार करने के लिए कॉफी या चाय के पानी का उपयोग कर सकते हैं। उपयोग करने से पहले पानी को ठंडा करना सुनिश्चित करें।

READ ON APP