Hero Image

Onion: जेब में प्याज रखने से आप बीमार नहीं पड़ते…जानिए यह कितना सच है और बीमार होने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए

Onion For Summer: जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, वैसे-वैसे इसकी लत लगने का खतरा भी बढ़ जाता है. गर्मियों में चिलचिलाती धूप और लू लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है। लू के कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर इस दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही बरती गई तो सेहत बिगड़ सकती है।

ऐसी स्थिति भी आ सकती है कि आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ जाए। इसलिए गर्मियों में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

लोगों को खासकर लू के दौरान प्याज अपने पास रखने की सलाह दी जाती है। आपने भी कई बार सुना होगा कि धूप में निकलते समय जेब में प्याज रखने से सनबर्न से बचा जा सकता है। कई लोग इस बात को सच मानते हैं और कई लोगों के मन में यह सवाल भी होता है कि क्या सच में प्याज अपने पास रखने से आपको बीमार महसूस नहीं होता है? अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो आइए आज हम आपको इसका समाधान बताते हैं।

 

प्याज को एक साथ क्यों रखा जाता है?

पहले के समय में सुविधाओं की कमी थी इसलिए जब लोगों को गर्मी के दिनों में कहीं बाहर जाना होता था तो वे कुछ चीजें अपने पास रख लेते थे। जिसमें लोग गर्मी के दिनों में गर्मी से बचने के लिए अपने साथ प्याज ले जाते थे। इसका मुख्य कारण यह है कि प्याज खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं जो लू से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचाते हैं।

 

विज्ञान क्या कहता है?

प्याज रखने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. लेकिन यह बात तय है कि गर्मी के दिनों में कच्चा प्याज खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि अगर गर्मी के दिनों में कच्चा प्याज खाया जाए तो लू जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। अगर आप गर्मी के मौसम में लू और लू से बचना चाहते हैं तो आपको प्याज खाने के साथ-साथ इन बातों का भी ख्याल जरूर रखना चाहिए।

लू से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

 

-गर्मी के दिनों में तरल पदार्थ का सेवन बढ़ा दें। दिन में पानी पीने के साथ-साथ विभिन्न फलों के जूस, छाछ, दाल, दूध को भी दैनिक आहार में शामिल करें।

-अगर आप डिहाइड्रेशन से बचना चाहते हैं तो अधिक पानी पिएं। गर्मी के दिनों में दिन में सात से आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

-धूप से वापस आने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें। धूप से निकलने के कुछ देर बाद पानी पिएं क्योंकि तुरंत पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

 

-ज्यादातर लोगों को प्यास लगने पर फ्रिज का ठंडा पानी पीने की आदत होती है। ऐसा करने से अच्छा तो लगता है लेकिन शरीर की पानी की जरूरत पूरी नहीं होती।

– गर्मी के दिनों में दोपहर के समय बाहर निकलने से बचें और साथ ही हल्के रंग के कपड़े पहनें।

-जब भी बाहर निकलें तो शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए सिर को ढक लेना चाहिए।

READ ON APP