Hero Image

कौन हैं मशहूर वकील उज्ज्वल निकम, जिन्हें भारत ने मुंबई सेंट्रल से लोकसभा का टिकट दिया

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की 15वीं लिस्ट जारी कर दी…जिसमें बीजेपी ने अपने इकलौते उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया और मौजूदा सांसद पूनम महाजन का टिकट काट दिया…फिर उनकी जगह किसे टिकट दिया आतंकी कसाब को फांसी देने वाले वकील उज्ज्वल निकम…बीजेपी ने किस सीट से जीत हासिल की उज्जवल निकम को मैदान में…नाम घोषित होने के बाद बीजेपी उम्मीदवार ने क्या कहा?…देखिए ये रिपोर्ट….

लोकसभा चुनाव के दो चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है…जिसमें 190 सीटों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न हो चुका है..अभी 5 चरणों का मतदान बाकी है…फिर बीजेपी ने एक और उम्मीदवारों की लिस्ट का ऐलान कर दिया… जिसमें मुंबई उत्तर केंद्र से उम्मीदवार के नाम की घोषणा ने सभी को चौंका दिया…क्योंकि पार्टी ने मौजूदा सांसद पूनम महाजन का टिकट काटकर उज्जवल निकम को टिकट दे दिया…अपना नाम आने पर उज्जवल निकम ने खुशी जाहिर की. घोषणा की.

अब आप सोच रहे होंगे कि उज्ज्वल निकम कौन हैं?…तो आइए ये भी जान लीजिए…

  • उज्जवल निकम का जन्म महाराष्ट्र के मालेगढ़ में हुआ था…
  • उन्होंने महाराष्ट्र में बीएससी और फिर लॉ की पढ़ाई की…
  • उनके पिता देवरावजी निकम भी एक वकील थे।
  • उज्ज्वल निकम ने आतंक और अपराध के मामलों में सरकार पर आरोप लगाए.
  • 1997 गुलशन कुमार हत्याकांड के दोषी दोषी करार…
  • मरीन ड्राइव छात्रा से बलात्कार मामले में दोषियों को सजा…
  • आतंकी कसाब को फांसी दिलाने में अहम भूमिका निभाई।
  • 35 वर्षों से अधिक समय से वकालत कर रहे हैं…
  • 628 से अधिक अपराधियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई और 37 को फांसी दी गई…
  • अंडरवर्ल्ड के खतरे ने Z सिक्योरिटी को…
  • उन्हें कई बार जान से मारने की धमकियां मिल चुकी हैं…
  • मुंबई नॉर्थ नॉर्थ सीट से टिकट जीतने के बाद निवर्तमान सांसद पूनम महाजन ने ट्वीट किया कि…मुझे 10 साल तक सांसद के रूप में मुंबई नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा क्षेत्र की सेवा करने का मौका देने के लिए बीजेपी और प्रधानमंत्री को धन्यवाद। मैं क्षेत्र के लोगों की हमेशा ऋणी रहूंगी, जो एक परिवार की तरह हैं, जिन्होंने मुझे एक सांसद के रूप में नहीं बल्कि एक बेटी के रूप में प्यार किया। और उम्मीद करते हैं कि ये रिश्ता हमेशा कायम रहेगा. मेरे आदर्श, मेरे पिता स्वर्गीय प्रमोद महाजनजी ने मुझे पहले राष्ट्र का मार्ग दिखाया, फिर हमारा। मैं भगवान से जीवनभर उस रास्ते पर चलने की प्रार्थना करूंगा.’ मेरे जीवन का प्रत्येक क्षण सदैव इस देश की सेवा में समर्पित रहेगा।

    मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट पर कभी किसी पार्टी का दबदबा नहीं रहा…क्योंकि यहां कभी बीजेपी तो कभी कांग्रेस, शिवसेना और आरपीआई के उम्मीदवार भी जीतने में कामयाब रहे हैं…अगर पिछले 4 बार के नतीजों पर नजर डालें तो.

    2004 में कांग्रेस के एकनाथ महादेव गायकवाड़ जीते…उन्हें 49.80 फीसदी वोटों के साथ कुल 2 लाख 56,282 वोट मिले…उन्होंने शिवसेना के मनोहर जोशी को 13,329 वोटों से हराया.

    2009 में कांग्रेस की प्रिया सुनील दत्त ने जीत हासिल की…उन्हें 48.05 फीसदी वोटों के साथ कुल 3,19,352 वोट मिले…उन्होंने बीजेपी के महेश जेठमलानी को 1,74,555 वोटों से हराया.

    2014 में बीजेपी की पूनम महाजन ने जीत हासिल की थी…उन्हें 56.61 फीसदी वोटों के साथ कुल 4,78,535 वोट मिले थे…उन्होंने कांग्रेस की प्रिया दत्त को 1,86,771 वोटों से हराया था.

    2019 में बीजेपी की पूनम महाजन फिर से जीतीं…उन्हें 53.97 फीसदी वोटों के साथ 4,86,672 वोट मिले…उन्होंने कांग्रेस की प्रिया दत्त को 1,30,005 वोटों से हराया.

    बीजेपी ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से उज्जवल निकम को टिकट दिया है…महाविकास अघाड़ी पार्टी से वर्षा गायकवाड़ मैदान में हैं…इस सीट पर 20 मई को वोटिंग होगी…देखना होगा कि उज्जवल निकम, जिसने वकालत में आश्चर्यजनक सफलता प्राप्त की हो, वह राजनीति में प्रवेश करेगा या नहीं।

    READ ON APP