Hero Image

SBI अलर्ट: फर्जी इंस्टैंट लोन ऐप से खाली हो सकते हैं बैंक खाते, एसबीआई ने फ्रॉड से बचने के लिए दिए ये सिक्योरिटी टिप्स

एसबीआई अलर्ट: देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ये जालसाज नए तरीके से लोगों को अपने झांसे में ले रहे हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लगातार लोगों को इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए आगाह कर रहा है। इसी कड़ी में, अपने साइबर सुरक्षा प्रयासों के तहत, एसबीआई ने तत्काल ऋण आवेदनों के मामले में उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा दिशानिर्देश जारी किए हैं।

SBI ने मंगलवार को ट्वीट कर अपने करोड़ों ग्राहकों से सतर्क रहने की अपील की है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को इंस्टैंट लोन ऐप को लेकर आगाह करते हुए कहा है कि उन्हें संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या फर्जी कंपनियों को जानकारी देने से बचना चाहिए। बैंक ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि अगर साइबर क्राइम के बारे में कोई जानकारी मिलती है तो तुरंत साइबरक्राइम.जीओवी.इन वेबसाइट पर इसकी सूचना दें.

 

इन सुरक्षा युक्तियों पर ध्यान दें

  • इंस्टैंट लोन ऐप्स को डाउनलोड करने से पहले उनकी सत्यता की जांच कर लें।
  • किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।
  • अनाधिकृत ऐप का इस्तेमाल करने और उन्हें डेटा देने से बचें।
  • व्यक्तिगत डेटा चोरी को रोकने के लिए ऐप अनुमति सेटिंग्स की जाँच करें।
  • आप किसी भी संदिग्ध लोन ऐप की रिपोर्ट स्थानीय पुलिस को कर सकते हैं।
  • भारत में नकली ऋण ऐप ट्रैप

    अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप कभी-कभी सोचते हैं कि क्यों न गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध लोन ऐप से छोटा सा लोन ले लिया जाए। लेकिन कई बार लोग बाजार में मौजूद फर्जी इंस्टेंट लोन ऐप के झांसे में भी आ जाते हैं और ये ऐप आपको ठग लेते हैं।

     

    READ ON APP