Hero Image

गुजरात मौसम: गुजरात में लू का प्रकोप, पारा 42 डिग्री, इन जिलों में लू का अलर्ट

गुजरात का मौसम: गुजरात में गर्मी चरम सीमा पर पहुंच गई है। तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. राज्य में सबसे ज्यादा गर्मी सुरेंद्रनगर में दर्ज की गई. कच्छ और सौराष्ट्र में येलो अलर्ट घोषित किया गया है.

मौसम विभाग ने तापमान 43 डिग्री के पार जाने की संभावना जताई है. अधिकांश शहरों में तापमान बढ़ गया है।

3 शहरों में तापमान 42 डिग्री के पार. कल से राज्य में फिर से बहुत तेज गर्मी पड़ने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक कच्छ और सौराष्ट्र लू से सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे. पोरबंदर, भावनगर, गिर सोमनाथ और कच्छ में लू चलने का अनुमान है। राज्य में 5 से 7 मई तक लू का अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी के मुताबिक, राज्य में सबसे ज्यादा तापमान सुरेंद्रनगर में 42.3 डिग्री, राजकोट में 42.3 डिग्री, अमरेली में 42 डिग्री, अहमदाबाद में 41.7 डिग्री, गांधीनगर में 41.2 डिग्री, वडोदरा में 40.8 डिग्री, भुज में 40.6 डिग्री दर्ज किया गया. सूरत में 39.8 डिग्री. राज्य में सबसे कम तापमान द्वारका में 32 डिग्री दर्ज किया गया.

सिस्टम ने सलाह दी है कि दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच बिना काम के घर से बाहर न निकलें। इसके अलावा मौसम विभाग की ओर से गर्मी से बचाव के लिए भी सुझाव दिए गए हैं. जिसमें सीधे सूर्य की रोशनी के संपर्क में न आना, हल्के रंग और सूती कपड़े पहनना, सिर को ढककर रखना आदि शामिल है।

बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है। साथ ही घर में बना नींबू पानी, सौंफ का शर्बत, ओआरएस, छाछ, लस्सी, फलों के जूस का सेवन करना चाहिए। घर से बाहर निकलते समय छाता, टोपी, सिर पर तौलिया रखना चाहिए।

READ ON APP