Hero Image

अप्रैल में बदला मौसम, हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी

नई दिल्ली: देश के ज्यादातर राज्य इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं…वहीं हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है…जहां अप्रैल महीने में लाहौल स्पीति के पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है…ताजा हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है..तो फिर राज्य में क्या हैं हालात?…आइए देखते हैं इस रिपोर्ट में…

आधा भारत इस समय भीषण गर्मी झेल रहा है…कहीं सूरज तप रहा है…कहीं आसमानी आफत जारी है. भरुनाल हिमाचल प्रदेश से ऐसा नजारा सामने आया है…जिसने मौसम वैज्ञानिकों को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है…क्योंकि यहां लाहौल स्पीति के पहाड़ी इलाकों में शनिवार को जमकर बारिश हुई.

 

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण हर तरफ बर्फ की सफेद चादर ही नजर आ रही है… भीषण गर्मी के बीच लोगों को गर्मी से राहत मिली और तापमान भी ठंडा हो गया. कुछ दिन पहले जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में भी बर्फबारी हुई थी…जम्मू कश्मीर में जहां पिछले 3 दिनों से बारिश हो रही है, वहीं रामबन में भूस्खलन और भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं.

देश में इस समय दोहरी मार से लोग परेशान हैं… मौसमी चक्र में बदलाव के कारण इसका असर प्रकृति पर भी पड़ा है… देखना यह है कि यह स्थिति कब तक रहेगी?… पश्चिमी विक्षोभ कब खत्म होगा और सीज़न ख़त्म हो जाएगा अपना काम समय पर..

 

READ ON APP