Hero Image

होली 2024: होलिका दहन में क्यों भूनकर खाया जाता है गन्ना? जानिए धार्मिक और स्वास्थ्य संबंधी कारण

होलिका दहन में गन्ने का महत्व: होली का त्योहार आने में अब सिर्फ एक दिन बचा है. इस साल होलिका दहन 24 मार्च और 25 मार्च को खेला जाएगा. देश के अलग-अलग क्षेत्रों में होलिका दहन को लेकर अलग-अलग रीति-रिवाज हैं जिनका धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टि से बहुत महत्व है।

कुछ स्थानों पर होलिका दहन पर गाय के गोबर की माला चढ़ाने की भी परंपरा है।

कुछ स्थानों पर होलिका दहन की आग में गेहूं की बालियां भूनकर खाई जाती हैं, जबकि उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र और यूपी के कुछ स्थानों पर होलिका दहन के दौरान गन्ना भी जलाने की मान्यता है।

दरअसल होलिका की अग्नि में गन्ने के अग्रभाग पर गेहूं के डंठल रखकर भून लिया जाता है और फिर प्रसाद के रूप में खाया जाता है। आइये जानते हैं ऐसा क्यों किया जाता है?

धार्मिक महत्व होली के दिन होलिका दहन में गन्ना जलाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। धार्मिक मान्यता के अनुसार होली की आग में गन्ने को गर्म करके खाने से घर में शांति बनी रहती है और नकारात्मक दोष दूर होते हैं।

वैज्ञानिक कारण: होली के त्योहार के दौरान गेहूं, जौ और गन्ने सहित कई नई फसलें पैदा होती हैं, जो खुशी और समृद्धि का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि फाल्गुन माह के साथ ग्रीष्म ऋतु का आगमन होता है। जलवायु परिवर्तन के कारण कई बीमारियों का खतरा रहता है। इस कारण होलिका के दौरान भुने हुए जौ, चना, काजू, नारियल और अन्य चीजें खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों का खतरा नहीं रहता है। ऐसा माना जाता है कि होलिका की अग्नि पवित्र होती है और इसे गर्म करके गन्ने खाने से शरीर स्वस्थ रहता है।

स्वास्थ्य लाभ:

होलिका दहन की आग में भुने गन्ने को खाने से कई फायदे होते हैं। इसके सेवन से खून की सारी अशुद्धियां दूर हो जाती हैं। मधुमेह जैसी कई बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं।

ये भी हैं फायदे: होलिका दहन की आग में भुने हुए गन्ने को खाने से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। गर्म गन्ना खाने से आहार नली में जमा गंदगी दूर हो जाती है। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है जो खून की कमी को दूर करता है। इसकी ठंडक से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। दांत भी मजबूत बनते हैं. हिंदू धर्म में हर त्योहार के रीति-रिवाजों के पीछे कोई न कोई वैज्ञानिक कारण जरूर होता है।

READ ON APP