Hero Image

Holika Love Story: हिरण्यकशिपु की बहन होलिका की प्रेम कहानी, जिसका अंत बहुत दुखद

होलिका और इलोजी की प्रेम कहानी: भारतीय त्योहारों में होली का अपना विशेष स्थान है। होली की पूर्व संध्या पर होलिका दहन किया जाता है। यह त्योहार बुराई पर अचाई की जीत के महत्व को बताता है। होली पर रंगों का तो महत्व है ही, होली से एक दिन पहले मनाए जाने वाले होलिका दहन का भी विशेष स्थान है।

हर साल फागण मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है।

होलिका दहन से जुड़ी कहानी तो हम सभी जानते हैं। इस कथा के अनुसार, हिरण्यकशिपु ने अपने पुत्र प्रह्लाद को बहुत यातनाएं दीं और उसे मारने के लिए अपनी बहन होलिका से कहा कि वह प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर आग में बैठ जाए। होलिका को आग में न जलने का वरदान प्राप्त था।

लेकिन श्रीहरि विष्णु के परम भक्त प्रह्लाद का बाल भी बांका नहीं हुआ, उल्टे होलिका ही उस अग्नि में जलकर भस्म हो गई। आज हम होलिका के जीवन के उस पहलू पर नजर डालते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यहां हम होलिका की लव लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं। होलिका और इलोगी की अधूरी प्रेम कहानी के बारे में आपने शायद ही सुना हो।

होलिका दहन शुभ मुहूर्त: होलिका दहन का शुभ समय 2024

होलिका दहन रविवार, 24 मार्च, 2024
होलिका दहन मुहूर्त – 11:13 अपराह्न से 12:27 पूर्वाह्न, 25 मार्च
अवधि – 01 घंटे 14 मिनट
धूल भरा सोमवार, 25 मार्च 2024
भद्रा पूच – 06:33 अपराह्न से 07:53 अपराह्न तक
भद्रा मुख – शाम 07:53 बजे से रात 10:06 बजे तक
प्रदोष के दौरान होलिका दहन भद्रा के साथ

होलिका- इलोजी प्रेम कहानी: होलिका और इलोजी की प्रेम कहानी

किंवदंती के अनुसार, होलिका और इलोगी एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे। होलिका और इलोगी ने अपने प्रेम जीवन को विवाहित जीवन में बदलने का फैसला किया। होलिका और इलोगी के विवाह का शुभ मुहूर्त फाल्गुन पूर्णिमा की रात को था। इधर, भक्त प्रह्लाद की श्रीहरि भक्ति से परेशान होकर उनके पिता हिरण्यकशिपु ने अपने पुत्र भक्त प्रह्लाद की बलि देने का फैसला किया। हिरण्यकशिपु की बहन होलिका को वरदान था कि होलिका आग में नहीं जल सकेगी।

इस वरदान के बारे में सोचकर हिरण्यकशिपु ने निर्णय लिया कि होलिका भक्त प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर अग्नि कुंड में बैठेगी। जब होलिका हिरण्यकशिपु की योजना का समर्थन करने से इनकार कर देती है, तो हिरण्यकशिपु होलिका और इलोजी के विवाह में बाधा डालने की बात करता है और कहता है कि इलोजी को दंडित किया जाएगा।

यह सुनकर होलिका बहुत निराश और आहत हुई और अपने भाई की बात से सहमत हो गई। विवाह से ठीक पहले होलिका की आग में जलकर मृत्यु हो गई। इस वजह से उनकी प्रेम कहानी अधूरी रह गई। यह दुखद समाचार सुनकर इलोगी स्तब्ध रह गये। उसी पल उन्होंने फैसला कर लिया कि वह कभी शादी नहीं करेंगे। इससे उनकी प्रेम कहानी अमर हो गई. राजस्थान के कई हिस्सों में इलोगी की पूजा बड़ी श्रद्धा से की जाती है। यही एक बड़ा कारण है कि नवविवाहित जोड़ों को होलिका दहन के दर्शन करने से मना किया जाता है।

READ ON APP