Hero Image

शाम के समय बजरंगबली को लगाएं इन चीजों का भोग, प्रसन्न होंगे हनुमानजी

हनुमान जयंती: हिंदू धर्म में हर साल चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। हनुमान जयंती का यह विशेष अवसर सभी हिंदुओं और हनुमान भक्तों के लिए एक बहुत ही खास त्योहार है। अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो शाम के समय कुछ विशेष वस्तुओं का भोग लगाकर अपना व्रत पूरा कर सकते हैं।

हनुमान जयंती मंगलवार के दिन पड़ने से इसका महत्व और भी बढ़ गया है, क्योंकि मंगलवार का दिन भगवान राम हनुमान को समर्पित है। मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा करने से सभी बाधाओं से मुक्ति मिलती है। जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है उन्हें मंगलवार की पूजा से विशेष लाभ मिलता है।

कड़ाही

रामभक्त हनुमान को प्रसन्न करने के लिए पान चढ़ाना चाहिए। मान्यता है कि हनुमान जी को पान चढ़ाने से जीवन की हर समस्या से मुक्ति मिलती है

बूंदी

बूंदी हनुमानजी को बहुत प्रिय है। मंगलवार के दिन शाम की पूजा के समय हनुमानजी को बूंदी का भोग लगाना चाहिए। इससे हनुमानजी जल्द ही प्रसन्न होते हैं और लोगों की हर मनोकामना पूरी करते हैं।

तुलसी के पत्ते

आप बजरंगबली को प्रसाद के रूप में तुलसी के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी को तुलसी के पत्ते चढ़ाने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। हनुमानजी को तुलसी के पत्ते खाना बहुत पसंद है, क्योंकि तुलसी के पत्तों के बिना उनका पेट नहीं भरता। इसलिए हनुमानजी के प्रसाद में तुलसी के पत्ते शामिल करें।

कथा के अनुसार एक बार माता सीता हनुमानजी को भोजन खिला रही थीं। हनुमानजी सुबह से शाम तक खाते रहे, लेकिन उनका पेट नहीं भरा। यह देखकर सीताजी बहुत क्रोधित हुईं और उन्होंने रामजी से इसका कारण पूछा। राम ने कहा, हनुमानजी को दो तुलसी के पत्ते खिलाओ, उनका पेट तुरंत भर जाएगा। माता सीता ने भी ऐसा ही किया और हनुमानजी का पेट भर गया।

संकट मोचन हनुमान को सिन्दूर अत्यंत प्रिय है। ऐसे में मंगलवार और शनिवार को उन्हें सिन्दूर चढ़ाना चाहिए। इस दिन सिन्दूर में चमेली का तेल मिलाकर हनुमान जी को अर्पित करें। यह आपकी सभी समस्याओं का समाधान कर देगा.

READ ON APP