Hero Image

जीरो ऑयल कुकिंग ट्रेंड क्या है? क्या यह सचमुच शरीर की चर्बी कम कर सकता है?

आजकल इंस्टाग्राम और फेसबुक की रील्स पर एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है. यह नया चलन है बिना तेल के खाना पकाने का। सोशल मीडिया पर हर दूसरा वीडियो इसी से संबंधित होगा. लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं, खासकर वे लोग जो डाइटिंग फॉलो करते हैं। वे इसे खाने का एक स्वस्थ तरीका मानते हैं। ज्यादातर लोग कहते हैं कि तेल या घी से शरीर में चर्बी बढ़ती है।

इन्हें अधिक मात्रा में खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है या दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए जितना हो सके इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं। लेकिन बिना तेल या घी के बना खाना खाने वाले लोग भी इसका प्रचार जोर-शोर से कर रहे हैं. लेकिन सवाल यह है कि क्या बिना तेल में खाना पकाने से सच में चर्बी कम हो सकती है। लेकिन वसा भी हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। इससे ही हमारा शरीर लचीला बनता है।

 

बहुत अधिक तेल खतरनाक है

उदयपुर में पारस हेल्थ के इंटरनल मेडिसिन के निदेशक डॉ. संदीप भटनागर का कहना है कि लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तेल का इस्तेमाल करते हैं. तेल के अधिक इस्तेमाल से लोगों को कोलेस्ट्रॉल, कैंसर, फैटी लीवर, डायबिटीज और हृदय रोग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे शरीर को अधिक कैलोरी भी मिलती है, जिससे चर्बी बढ़ती है।

बिना तेल का खाना पकाना क्या है?

डॉ. संदीप कहते हैं कि अगर शरीर को स्वस्थ रखना है तो पूरे दिन में सिर्फ तीन चम्मच यानी 15 ग्राम तेल का ही इस्तेमाल करना चाहिए. कुछ लोग आजकल तेल या घी की जगह पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसे नॉन-ऑयल कुकिंग कहा जाता है, जिसमें आप खाना पका सकते हैं और उसमें प्याज या लहसुन का तड़का लगा सकते हैं। इस खाना पकाने में या तो तेल का उपयोग नहीं किया जाता है या बहुत कम तेल का उपयोग किया जाता है।

क्या इससे सच में चर्बी कम होती है?

लेकिन क्या ऐसे खाने से चर्बी कम होती है? विशेषज्ञों का कहना है कि यह स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद है। इससे आप वजन को नियंत्रित कर सकते हैं. जीरो ऑयल कुकिंग की मदद से आप सूप, दलिया और खिचड़ी समेत किसी भी तरह की डिश बना सकते हैं. उदाहरण के लिए, 1 ग्राम तेल में 9 कैलोरी होती है और एक चम्मच में लगभग 45 कैलोरी होती है। ऐसे में नॉन-कुकिंग ऑयल से आपके शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। संतृप्त वसा का अत्यधिक सेवन आपके स्वास्थ्य और हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है।

READ ON APP