Hero Image

दूरदर्शन का नया लोगो: दूरदर्शन का नया लोगो है 'केसरियो', भड़के विपक्षी नेता

दूरदर्शन का नया लोगो: सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक लोगो का रंग लाल से बदलकर भगवा कर दिया है। इस संबंध में डीडी न्यूज के आधिकारिक एक्स हैंडल से एक पोस्ट में घोषणा की गई, जिसमें कहा गया, ‘हालांकि हमारे मूल्य वही हैं, हम अब एक नए अवतार में उपलब्ध हैं। एक ऐसी समाचार यात्रा के लिए तैयार हो जाइए जो पहले कभी नहीं देखी गई… बिल्कुल नए डीडी न्यूज का अनुभव लें… हालांकि, विपक्ष इस बदलाव से परेशान दिख रहा है।

 

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और प्रसार भारती (डीडी, एआईआर) के पूर्व सीईओ जवाहर सरकार ने लोगो बदलाव की आलोचना करते हुए इसे ‘टेलीविजन का रामबाण’ करार दिया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि ‘राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक फ्लैगशिप लोगो को भगवा रंग में रंग दिया है! इसके पूर्व सीईओ के रूप में मैं उनके प्रस्थान को चिंता और भावना के साथ देख रहा हूं। यह अब प्रसार भारती नहीं है, यह प्रचार भारती है।’

‘यह सरकार संस्थानों पर कब्ज़ा करने की कोशिश कर रही है’

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने आरोप लगाया कि दूरदर्शन के लोगो का रंग बदलना सरकार की सरकारी संस्थानों पर कब्जा करने की कोशिश है. गौरतलब है कि वह यूपीए सरकार के दौरान 2012 से 2014 तक केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री थे।

 

बीजेपी के आंध्र प्रदेश प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा, ‘जब 1959 में दूरदर्शन शुरू हुआ तो इसका लोगो भगवा था. सरकार ने मूल लोगो को अपना लिया है, लेकिन उदारवादी और कांग्रेस इस पर नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि उन्हें भगवा और हिंदुओं से नफरत है. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विपक्षी नेताओं पर पलटवार करते हुए कहा, ‘ये लोग भगवा रंग से बहुत नफरत करते हैं. ये लोग भगवा रंग का आनंद नहीं ले सकते… ये लोग सिर्फ तुष्टीकरण करने वाले हैं।’

दृश्य सौंदर्य को ध्यान में रखते हुए किया गया परिवर्तन

दूरदर्शन के फैसले का बचाव करते हुए प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी ने कहा, ‘नया नारंगी लोगो देखने में आकर्षक है और यह बदलाव दृश्य सौंदर्य को ध्यान में रखते हुए किया गया है। लोगो का रंग भगवा नहीं नारंगी है. उन्होंने कहा, ‘न केवल लोगो बदला है, बल्कि हमने डीडी के पूरे लुक और अनुभव को अपग्रेड किया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग इस पर तीखी टिप्पणियां कर रहे हैं.’ हम पिछले छह-आठ महीनों से डीडी का स्वरूप और स्वरूप बदलने पर काम कर रहे हैं। प्रसार भारती के सूत्रों ने कहा कि नए लोगो को भाजपा से जुड़े रंग के साथ जोड़ना गलत है। उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ वर्षों में दूरदर्शन ने अपने लोगो का रंग बदलकर नीला, पीला और लाल कर दिया है। हालाँकि, लोगो में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दो पंखुड़ियाँ और बीच का ग्लोब पहले जैसा ही रहता है।

READ ON APP