Hero Image

सिक्किम की 'फूलों की घाटी', जहां घूमने पर आपको स्वर्ग जैसा एहसास होगा

युमथांग घाटी खास तौर पर अपने शानदार नजारों के लिए जानी जाती है। अगर आप सिक्किम घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस जगह को देखना बिल्कुल भी न भूलें।

सिक्किम घूमने की योजना बनाएं

सिक्किम यात्रा: सिक्किम धरती पर किसी स्वर्ग से कम नहीं है। उत्तर-पूर्व का यह राज्य अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है।

यहां की युमथांग घाटी किसी स्वर्ग से कम नहीं है। आपको बता दें कि युमथांग सिक्किम की राजधानी गंगटोक से करीब 140 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे फूलों की घाटी के नाम से भी जाना जाता है।

युमथांग आकर आप खूबसूरत फूलों को भी देख सकते हैं। अगर आप सिक्किम जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस जगह को देखना बिल्कुल भी न भूलें। यह जगह 3,564 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए यह सबसे अच्छी डेस्टिनेशन मानी जाती है।

युमथांग क्यों खास है?

यह घाटी अपने शानदार नज़ारे के लिए जानी जाती है। युमथांग घाटी में रोडोडेंड्रोन फूलों की 24 से ज़्यादा प्रजातियाँ पाई जाती हैं। ये फूल फ़रवरी से जून तक खिलते हैं। ख़ास बात यह है कि यहाँ आपको गर्म पानी के झरने भी देखने को मिलेंगे, जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं। यहाँ आकर आप ट्रैकिंग जैसी कई एक्टिविटीज़ का मज़ा ले सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ख्याल

युमथांग घाटी घूमने का प्लान आप किसी भी मौसम में बना सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि अपने साथ गर्म कपड़े जरूर रखें। चूंकि यह जगह काफी ऊंचाई पर स्थित है इसलिए यहां मौसम बदलता रहता है। यहां एटीएम की सुविधा नहीं है इसलिए अपने साथ कुछ कैश जरूर रखें। सबसे खास बात यह है कि यहां घूमने के लिए परमिट की जरूरत होती है। ऐसे में यहां जाने से पहले परमिट जरूर लें।

युमथांग कैसे पहुंचें?

युमथांग घाटी गंगटोक से करीब 150 किलोमीटर दूर है। यहां सड़क मार्ग से जाना बेहतर रहेगा। यहां पहुंचने के लिए गंगटोक से लाचुंग पहुंचें। इसके बाद आप युमथांग के लिए निकल जाएं। यहां पहुंचने में आपको 50 मिनट लग सकते हैं। तो इस बार आप सिक्किम की इस नई जगह को एक्सप्लोर कर सकते

READ ON APP