Hero Image

SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी! अब आप व्हाट्सएप से ऐसा कर सकते हैं

SBI WhatsApp Services: भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा सरकारी स्वामित्व वाला बैंक है। इस बैंक में करोड़ों लोगों के खाते हैं। लेकिन खाताधारकों की शिकायत है कि जब वे बैंक जाते हैं तो काम जल्दी नहीं होता है. लेकिन अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। डिजिटल इंडिया का सपना पूरा करने के लिए खाताधारकों के लिए एक सेवा शुरू की गई है।

इससे खाताधारकों के बैंक जाने के समय की बचत होगी। पेंशनभोगियों को अब अपनी पेंशन पर्ची लेने के लिए शाखा जाने की जरूरत नहीं होगी। क्‍योंकि बैंक अपने ग्राहकों के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर Hi का मैसेज भेजकर पेंशन स्लिप भेजेगा। दूसरी ओर, पेंशनरों को हर साल बैंक को जीवित रहने का प्रमाण देना होता है। अब जीवित रहने का प्रमाण जमा करने की प्रक्रिया को और सरल कर दिया गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक नई वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (वीएलसी) सेवा शुरू की है। इसलिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने क्या ट्वीट किया है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। एसबीआई खाताधारक अब कभी भी और कहीं भी पेंशन पर्ची प्राप्त कर सकते हैं, बैंक ने अपने ट्वीट में लिखा है। पेंशन पर्ची प्राप्त करने के लिए एसबीआई के ग्राहकों को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से Hi लिखकर 9022690226 पर व्हाट्सएप करना होगा। व्हाट्सएप पर HI संदेश भेजने के बाद आपके व्हाट्सएप पर पेंशन पर्ची भेज दी जाएगी। पेंशन पर्ची में पेंशनभोगी या पेंशनभोगी के बचत या चालू खाते में जमा पेंशन भुगतान का विवरण होता है।

व्हाट्सएप सेवा का लाभ उठाने
के लिए पंजीकरण आवश्यक है

व्हाट्सएप पर पेंशन पर्ची प्राप्त करने के लिए, एसबीआई ग्राहकों को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9022690226 पर HI भेजना होगा। इसके बाद आपको एसबीआई की ओर से एक मैसेज मिलेगा। इसमें आपको बैलेंस की जानकारी, मिनी स्टेटमेंट और पेंशन पर्ची की जानकारी के 3 विकल्प दिए जाएंगे। इसके अलावा आपको किसी अन्य विषय पर जानकारी प्राप्त करने का भी विकल्प दिया जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक की व्हाट्सएप सेवा प्राप्त करने के लिए आपको पहले पंजीकरण करना होगा।

READ ON APP