Hero Image

जेईई एडवांस 2024: जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पंजीकरण 27 अप्रैल से शुरू, आईआईटी मद्रास ने तारीखों में बदलाव किया

 

नई दिल्ली: इस साल आईआईटी बैचलर में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए एक अहम अपडेट है। जारी एक अपडेट के अनुसार, देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में संचालित स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस वर्ष आयोजित प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 2024 में उपस्थित होने के लिए आवश्यक पंजीकरण की तारीखें इस बार बढ़ा दी गई हैं परीक्षा आयोजित करने वाली आईआईटी मद्रास की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर छात्र अब 27 अप्रैल से 7 मई के बीच अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

पहले रजिस्ट्रेशन की तारीख 21 अप्रैल तय की गई थी।

जेईई एडवांस 2024: : jeeadv.ac.in पर पंजीकरण

छात्र इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जेईई एडवांस 2024 में उपस्थित होने के लिए अपना पंजीकरण करा सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया के तहत सबसे पहले उन्हें पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरण के साथ लॉग इन करके छात्र परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के दौरान छात्रों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 3200 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा. सभी छात्राओं और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 1600 रुपये है।

जेईई एडवांस 2024: परीक्षा की तारीख में कोई बदलाव नहीं

छात्र ध्यान दें कि आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस 2024 परीक्षा तिथि में कोई बदलाव नहीं किया है। संस्थान द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा 26 मई को होगी, पेपर 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 2 दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसे वे 17 मई से परीक्षा तिथि तक डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को परीक्षा पोर्टल पर लॉगइन करना होगा।

READ ON APP