Hero Image

पूविवि: सीट बची तो विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों में मिलेगा सीधे प्रवेश

जौनपुर 20 अप्रैल (हि.स.)।वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में संचालित अलग-अलग संख्याओं में संचालित पाठ्यक्रम में विश्वविद्यालय अब बची हुई सीटों में सीधे प्रवेश करने की तैयारी में है। विश्वविद्यालय की तरफ से प्रवेश के लिए पीयू कैट की परीक्षा आयोजित होनी है।

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में सत्र 2024 25 में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय के 10 संकायों में चल रहे अलग-अलग पाठ्यक्रमों के प्रवेश की सूचना जारी कर दी गई है।

जल्द ही पीयू कैट की परीक्षा आयोजित कराकर इन सीटों को भरा जाएगा। रिक्त सीटों में दाखिले के लिए विश्वविद्यालय में सीधे प्रवेश की प्रक्रिया होगी। हालांकि अभी पीयू कैट से पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय पिछले कई वर्षों से प्रवेश की संख्या को देखते हुए इस बार प्रवेश परीक्षा के बाद रिक्त सीटों को भरने के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू करेगा। बीटेक में जेईई रैंक के आधार पर प्रवेश लेने के बाद कुछ पाठ्यक्रमों में सीटे रिक्त रह जाती है, जिसके लिए विश्वविद्यालय की तरफ से 30 प्रतिशत सीट पीयू कैट से भरने का प्रावधान किया गया है। यदि इसके बाद भी सीट खाली रहती हैं तो इन सीटों पर सीधे दाखिले की प्रक्रिया होगी।

इंजीनियरिंग के सभी ब्रांचों में 60-60 सीट निर्धारित है। विश्वविद्यालय में इन सीटों के लिए पीयू कैट और जेईई मेंस के द्वारा दाखिला मिलता है। 10 से ज्यादा संकायों में कई पाठ्यक्रमों की सीट खाली रह जाने के लिए विश्वविद्यालय में फैसला किया है इन सीटों को भरने के लिए सीधे दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। जिसमें 12वीं की मेरिट के आधार पर दाखिला होगा।

इस संबंध में शनिवार को बात करते हुए प्रवेश इंचार्ज डॉ रजनीश भास्कर ने बताया कि रिक्त सीटों को भरने के लिए सीधे प्रवेश की व्यवस्था की जाएगी। लेकिन पहले पीयू कैट और जेईई मेंस के द्वारा आने वाले छात्रों की काउंसलिंग के बाद यह प्रक्रिया शुरू होगी।

READ ON APP