Hero Image

क्या आप उत्तर प्रदेश के एकमात्र समुद्र तट पर जाना चाहेंगे

चलिए हम आपसे एक आसान सा सवाल पूछते हैं। अगर आपको दक्षिण भारत के किसी बीच पर जाने का मौका मिले तो आप किस राज्य में जाना चाहेंगे? शायद आपका जवाब केरल या तमिलनाडु हो सकता है।

अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आप गोवा या महाराष्ट्र के किसी बीच पर घूमना पसंद करेंगे तो आपका जवाब क्या होगा? आप बिना सोचे-समझे हां कह देंगे, लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आप उत्तर प्रदेश के किसी बीच पर घूमना पसंद करेंगे तो आपका जवाब क्या होगा?

आप कह सकते हैं कि ऐसा समुद्र तट उत्तर प्रदेश में नहीं हो सकता, लेकिन आपको बताया जा सकता है कि हां, उत्तर प्रदेश एक ऐसा समुद्र तट है, जहां एक बार जाने के बाद आप दोबारा जाना चाहेंगे।

इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश में स्थित एकमात्र बीच के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ कभी भी जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में एकमात्र समुद्र तट कहां है?

आइये सबसे पहले जानते हैं कि उत्तर प्रदेश का एकमात्र मध्य नाम किस शहर में मिलता है। हम जिस बीच की बात कर रहे हैं उसका नाम चूका बीच है।

चूका बीच उत्तर प्रदेश के किसी अन्य शहर में नहीं बल्कि पीलीभीत शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। यह खूबसूरत बीच उत्तर प्रदेश के बरेली से करीब एक घंटे की दूरी पर स्थित है।

उत्तर प्रदेश और नेपाल से पर्यटकों को आकर्षित करता है

अब तक तो आप जान ही गए होंगे कि यह बरेली से करीब एक घंटे की दूरी पर स्थित है। आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि यह खूबसूरत बीच भारत-नेपाल सीमा पर स्थित पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बाहरी इलाके में स्थित है।

भारत-नेपाल सीमा पर स्थित होने के कारण यहां भारत ही नहीं बल्कि नेपाल से भी पर्यटक आते रहते हैं। मानसून के दौरान चूका बीच पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। इसे प्रवासी पक्षियों का घर भी कहा जाता है।

चुका बीच की विशेषता

चूका बीच की खासियत इसकी शान है। यह बीच पीलीभीत के बाहरी इलाके में स्थित है, इसलिए यहां बहुत शांति है। यह प्रकृति के बहुत करीब है, इसलिए इस बीच को प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग माना जाता है।

चूका बीच के आसपास स्थित हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता को देखकर आप आनंद से भर जाएंगे। यहां का मौसम भी हर समय सुहाना रहता है, इसलिए इसे बेहतरीन पिकनिक स्पॉट के तौर पर भी जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चूका बीच के आसपास के इलाकों को इको-टूरिज्म स्पॉट के तौर पर विकसित किया जा रहा है।

चूका बीच पर्यटकों के लिए क्यों खास है?

चूका बीच पर्यटकों के लिए बेहद खास है। खास तौर पर प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए यह किसी जन्नत से कम नहीं है। पर्यटक बीच पर धूप सेंकने के साथ ही शांतिपूर्ण वातावरण का भी आनंद ले सकते हैं।

चूका बीच के आसपास खाने-पीने के स्टॉल से लेकर कई एडवेंचर एक्टिविटीज का भी इंतजाम है। यहां सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा पर्यटकों को खूब लुभाता है। इस बीच पर घूमने के लिए कई कपल्स आते रहते हैं। वीकेंड पर यहां ज्यादा संख्या में पर्यटक आते हैं।

चुका बीच कैसे पहुंचें?

चूका बीच घूमने के लिए आप देश के किसी भी शहर से आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके लिए आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता आदि शहरों से पीलीभीत या बरेली के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं।

पीलीभीत या बरेली रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप चूका बीच के लिए स्थानीय बस, टैक्सी या कैब ले सकते हैं। इसके अलावा आप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी पहुंच सकते हैं। लखनऊ और चूका बीच के बीच की दूरी करीब 260 किलोमीटर है।

READ ON APP