Hero Image

झारखंड की वो जगहें जो उत्तराखंड को नहीं देतीं पसंद, बनाएं घूमने का प्लान!

हम सभी अपने जीवन में कम से कम एक बार जम्मू-कश्मीर की यात्रा करना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर की घाटियों की खूबसूरती झारखंड में देखी जा सकती है. यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां जाकर आपको ऐसा लगता है जैसे आप उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की घाटियों में हैं। झारखंड भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित है। आप अपनी अगली छुट्टियों में झारखंड की इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

रांची

रांची न केवल झारखंड की राजधानी है बल्कि यहां का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर भी है। उदयपुर ही नहीं, रांची को ‘झीलों का शहर’ भी कहा जाता है। ऊंची-ऊंची इमारतों के साथ-साथ यह शहर हरियाली से भरपूर है। यहां घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में गोंडा हिल, रॉक गार्डन, बिरसा जैविक पार्क, टैगोर हिल, मैक कालुस्कीगंज और जनजातीय संग्रहालय शामिल हैं। इसके साथ ही यहां झरने भी हैं। जहां आप आराम से बैठकर क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। पंच घाघरी यहां का सबसे खूबसूरत झरना है। जब यह झरना पांच धाराओं से मिलकर गिरता है तो कला का एक शानदार नमूना लगता है।

Hazaribagh

झारखंड में घूमने लायक जगहों में हज़ारीबाग़ भी शामिल है। हज़ारीबाग़ का अर्थ है एक हजार बाग़। यहां आप हज़ारीबाग झील, कैनरी हिल, वन्यजीव अभयारण्य, सूर्यकुंड, इचाक और कई अन्य जगहें देख सकते हैं। हज़ारीबाग़ में हरी-भरी पहाड़ियाँ भी हैं, जो हमें उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की याद दिलाती हैं। यहां एक झील भी है जिसके चारों ओर कई पहाड़ियां हैं और इसके चारों ओर पिकनिक स्पॉट बने हुए हैं। पर्यटक यहां खूबसूरत नजारों के साथ-साथ पिकनिक का भी आनंद ले सकते हैं।

Netarhat

नेतरहाट झारखंड की सबसे खूबसूरत जगह है, जो प्राकृतिक सुंदरता पसंद करने वालों को बेहद पसंद आती है। नेतरहाट में घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। यहां आप झरने भी देख सकते हैं। झरने से आप सूर्योदय और सूर्यास्त का अद्भुत नजारा भी देख सकते हैं। नेतरहाट में घाघरी झरना और कोयल नदी अवश्य देखें। नेतरहाट तक पहुंचने का रास्ता भी बेहद खूबसूरत है.

READ ON APP