Hero Image

गुजरात के एकमात्र हिल स्टेशन 'सापूतारा' में दूर-दूर से पर्यटक आते हैं, गर्मियों में भी इस स्वर्ग की सैर करते

सापुतारा में घूमने की जगहें: सापुतारा पश्चिमी घाट में गुजरात के डांग जिले में स्थित एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह स्थान अपने हरे-भरे जंगलों, पहाड़ों और झरनों के लिए जाना जाता है। सापुतारा गुजरात में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह स्थान अपने पर्यटक आकर्षणों और प्राकृतिक सुंदरता से हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 875 मीटर ऊपर है, जो पर्यावरण प्रेमियों, वन्यजीव प्रेमियों और साहसिक प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। आइए आपको इस हिल स्टेशन के बारे में विस्तार से बताते हैं।

हटगढ़ किला
पर्यटक सापूतारा में हटगढ़ किले की यात्रा कर सकते हैं। यह सापूतारा से लगभग 5 किमी दूर है। 3,600 फीट की ऊंचाई पर बना यह किला बहुत प्राचीन है। पर्यटक यहां ट्रैकिंग करके पहुंचते हैं। यहां से पर्यटक आसपास के गांवों का नजारा देख सकते हैं।

सापुतारा झील
पर्यटक सापुतारा में प्रसिद्ध सापुतारा झील देख सकते हैं। यह झील सापुतारा हिल स्टेशन से लगभग 1.5 किमी दूर है। यह झील मानव निर्मित है। यहां आप बोटिंग कर सकते हैं और खूब एन्जॉय कर सकते हैं। यहां आप बोटिंग के साथ-साथ तरह-तरह के खाने का मजा भी ले सकते हैं। गर्मियों के साथ-साथ आप यहां सर्दियों में भी जाकर कुछ दिन बिता सकते हैं।

सप्तश्रृंगी देवी मंदिर
पर्यटक सपुतारा में सप्तश्रृंगी देवी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर नासिक के पास वाणी में स्थित है। यह मंदिर सात चोटियों से घिरा हुआ है जिसके कारण इसे सप्त श्रृंगी माता या सात चोटियों की माता कहा जाता है। यहां दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

आर्टिस्ट विलेज
सापूतारा में आप आर्टिस्ट विलेज घूमने जा सकते हैं। यहां आपको कला की कई कलाकृतियां मिलेंगी। सापूतारा से करीब 40 किलोमीटर दूर वंसदा नेशनल पार्क है, जहां आप जा सकते हैं। यहां आप कई तरह के जंगली जानवर देख सकते हैं। वैसे तो सापूतारा घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मी है लेकिन आप यहां सर्दियों में भी जा सकते हैं।

READ ON APP