Hero Image

सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, बनाएं घूमने का प्लान!

दैनिक दिनचर्या से छुट्टी लेने के लिए यात्रा करना सबसे अच्छा विकल्प है। यात्रा करने से न केवल तनाव दूर होता है बल्कि रोजमर्रा के कामों से भी राहत मिलती है। लोग अपने पार्टनर या परिवार के साथ घूमना पसंद करते हैं लेकिन कई लोग सोलो ट्रैवलिंग भी पसंद करते हैं।

लोग अकेले ही अपने आसपास की खूबसूरत जगहों पर घूमने जाते हैं। पहाड़ों की ठंडी हवा और ताजी हवा का अनुभव करना, शाम को बहते पानी को सुनना, ठंडी और गर्म रेत पर नंगे पैर चलना और पहाड़ों में ट्रैकिंग करना एकल यात्रा का रोमांच है।

आप एकल यात्रा के दौरान समुद्र तट पर सूर्योदय और सूर्यास्त देखने का भी अनुभव ले सकते हैं।

ऋषिकेश के लिए सबसे अच्छी जगह

सोलो ट्रिप हो सकती है गंगा का किनारा. गंगा के तट पर स्थित ऋषिकेश अविश्वसनीय रूप से सुंदर है। यहां आपको आध्यात्मिक ज्ञान भी मिलेगा क्योंकि यह शहर अपने धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। ऋषिकेश में कई आश्रम हैं। जहां आप अकेले योग और ध्यान कर सकते हैं। इनमें से कुछ आश्रम निःशुल्क आवास और भोजन प्रदान करते हैं। इसके अलावा आप ऋषिकेश में नीलकंठ महादेव मंदिर, भरत मंदिर, लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, स्वर्ग आश्रम, वशिष्ठ गुफा, गीता भवन आदि जगहों पर भी जा सकते हैं।

धर्मशाला

अगर आप शांति की तलाश में हैं और सोलो ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो आपको धर्मशाला के तुशिता मेडिटेशन सेंटर जरूर जाना चाहिए। तुशिता ध्यान केंद्र बौद्ध संत दलाई लामा का जन्मस्थान है। मन की शांति के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु धर्मशाला आते हैं। सोलो ट्रिप के लिए धर्मशाला सबसे अच्छी जगह है।

जयपुर

इसके अलावा आप पिंक सिटी जयपुर भी जा सकते हैं। जयपुर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। जयपुर में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं। विशेष रूप से, जयपुर एकल यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान है। कम बजट में जयपुर की सैर की जा सकती है। जयपुर में घूमने लायक कई जगहें हैं जैसे हवा महल, गोविंद देव जी मंदिर, राम निवास बाग, गुड़िया संग्रहालय, चुलगिरी जैन मंदिर आदि।

केरल

सोलो ट्रिप के लिए भी यह बेहद खूबसूरत जगह है। केरल में घूमने के लिए कई जगहें हैं, लेकिन अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं तो कोवलम जरूर जाएं। यह जगह एक पैकेज है जो आपको यात्रा का पूरा आनंद देगी। इस गांव में आप हाउसबोट की सवारी से लेकर वॉटर स्पोर्ट्स, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और शॉपिंग तक सब कुछ कर सकते हैं। कोवलम की अपनी यात्रा के दौरान, हाउसबोट पर एक दिन बिताना, लाइफ म्यूजिक कैफे और जर्मन बेकरी में भोजन करना न भूलें। आयुर्वेदिक मालिश करवाएं और स्थानीय बाजार में खरीदारी करने जाएं क्योंकि कोई भी यात्रा खरीदारी के बिना पूरी नहीं होती है।

READ ON APP