Hero Image

Travel Tips: गर्मियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो चुनें ये ऑफबीट डेस्टिनेशन!

चिलचिलाती धूप और लगातार पसीना आना किसी के भी उत्साह को कम कर सकता है. ऐसे समय में हर कोई गर्मी के मौसम में ठंडी जगहों पर जाकर प्रकृति की खूबसूरती में डूब जाना चाहता है। आज हम आपको कुछ ऑफबीट डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। ये जगहें थोड़ी अजीब हैं, जिसका मतलब है कि कम भीड़ और बहुत अधिक खर्च किए बिना मज़ेदार छुट्टियों का आनंद लेने का मौका।

लाचुंग

सिक्किम में स्थित लाचुंग आपकी गर्मियों की छुट्टियों को यादगार बनाने का वादा करता है। लाचुंग पहुंचने के लिए आपको पहले सिक्किम की राजधानी गंगटोक जाना होगा और फिर वहां से लाचुंग जाना होगा। लाचुंग का सफर थोड़ा थका देने वाला हो सकता है, लेकिन यहां की खूबसूरत वादियां और सुहाना मौसम आपका दिल जीत लेगा। आप यहां ट्रैकिंग के लिए जा सकते हैं और लाचुंग नदी की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। होमस्टे का विकल्प चुनने से आपको स्थानीय जीवन का अनुभव करने की अनुमति देकर आपकी छुट्टियों का अनुभव भी बेहतर होगा।

Naukuchiatal

उत्तराखंड में भीमताल और नैनीताल के बीच स्थित, नौकुचियाताल में अक्सर कम भीड़ होती है क्योंकि ज्यादातर पर्यटक आमतौर पर नैनीताल की ओर जाते हैं। इसका मतलब है कि आपको यहां भीड़ कम मिलेगी और आप आराम से अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। यहां आप खूबसूरत पहाड़ी नज़ारों के साथ-साथ बोटिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप भीड़ की चिंता किए बिना खूबसूरत जगहों पर ब्रेक ले सकते हैं।

फील्ड

जब आप उत्तराखंड के बारे में सुनते हैं तो अक्सर मसूरी और नैनीताल जैसी जगहें दिमाग में आती हैं। लेकिन भीड़ के बिना उसी आनंद का अनुभव कैसे किया जाए? हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड के चकराता की। यहां आप स्कीइंग, रैपलिंग का आनंद ले सकते हैं और यहां तक कि टाइगर फॉल्स की यात्रा भी कर सकते हैं। अपनी यात्रा को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए आप स्थानीय व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।

खजियार:

हिमाचल प्रदेश के डलहौजी से करीब 24 किमी दूर स्थित खजियार की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना काफी चुनौतीपूर्ण है। इस जगह को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। इसके मनमोहक दृश्यों के अलावा आप घुड़सवारी, पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं। यदि आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना पसंद करते हैं, तो खजियार अभी भी आपके लिए आदर्श स्थान है।

तीर्थन घाटी

हिमाचल प्रदेश की तीर्थन घाटी की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना मुश्किल है। यहां आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। यहां के मनमोहक दृश्य आपको यह सोचने पर मजबूर कर सकते हैं कि आपको यह शहर कभी नहीं छोड़ना पड़ेगा। आप नदी पार करना, लंबी पैदल यात्रा और कैंपिंग जैसी गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क भी जा सकते हैं।

READ ON APP