Hero Image

अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन पैकिंग टिप्स से अपनी यात्रा को बेहद आसान बनाएं

ट्रैवल पैकिंग टिप्स: क्या आप उन लोगों में से हैं जिन्हें घूमने का शौक है? आप हर सप्ताहांत कहीं न कहीं जाने की योजना बनाते हैं। यात्रा पर जाने से पहले सबसे तनावपूर्ण कामों में से एक है पैकिंग करना। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या लेना है और क्या नहीं। हर चीज जरूरी है लेकिन हर चीज को साथ नहीं रखा जा सकता। ये भी काफी बोरिंग काम है.

कई बार लोग अपनी यात्राएं रद्द कर देते हैं क्योंकि वे पैकिंग की झंझट से बचना चाहते हैं। मतलब, पैकिंग करने से घूमने-फिरने की इच्छा दब जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ट्रिक्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से अब आप जब भी यात्रा पर जाएं तो पैकिंग को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। यह आपकी यात्रा को भी मज़ेदार बना देगा। आइए जानते हैं यात्रा पर जाने से पहले पैकिंग के खास टिप्स…

यात्रा पर जाने से पहले जानिए खास पैकिंग टिप्स

  • जब भी आप कहीं यात्रा करने की योजना बनाएं, तो पैकिंग से पहले आपको अपने साथ क्या ले जाना है इसकी एक सूची बना लें और उसी के अनुसार पैकिंग करें।
-कपड़ों को बैग में पैक करते समय याद रखें कि उन्हें रोल करके रखें। इससे कपड़ा कम जगह में एडजस्ट हो जाएगा और खराब होने का खतरा भी नहीं रहेगा।
  • आपकी पैकिंग में चाहे कितनी भी वस्तुएँ हों, उन सभी को अलग-अलग रखें। गहनों को छोटे बक्सों और कंटेनरों में रखें और अन्य सामान अलग रखें। माइक्रोफाइबर कपड़े को लपेटकर रखें।
  • यात्रा पर जाते समय सभी दस्तावेज अपने साथ ले जाएं, जो जरूरी हों। हर दस्तावेज को एक दिन पहले जांच लें और उसे ठीक से रखें।
  • यदि आप कोई त्वचा उत्पाद ले जा रहे हैं, तो उन्हें बड़ी बोतलों के बजाय छोटी बोतलों में रखना चाहिए। इससे बैग में काफी जगह बच जाएगी और आप अन्य चीजें भी रख सकेंगे।
  • जब भी यात्रा करें तो पैकिंग से पहले एयरलाइन पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें। इससे आप अपने बैग में अतिरिक्त सामान ले जाने से बच जाएंगे, अन्यथा आपको अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है। इसलिए एयरलाइन पॉलिसी के मुताबिक ही बैग पैक करें।
  • READ ON APP