Hero Image

पीटीआई नेता अली मुहम्मद खान ने 8 फरवरी को पाकिस्तान में होने वाले उपचुनाव में धांधली का आरोप लगाया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता अली मुहम्मद खान ने आरोप लगाया कि 8 फरवरी के आम चुनावों में इस्तेमाल की गई धांधली की रणनीति रविवार को हुए उपचुनावों में दोहराई गई। पाकिस्तान स्थित जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि आज के उपचुनावों में मतदान कर्मचारियों के साथ जबरदस्ती की गई।

रविवार को जियो न्यूज के कार्यक्रम नया पाकिस्तान में बोलते हुए खान ने कहा कि उनकी पीटीआई को लोगों का भारी समर्थन प्राप्त है और उसे चुनावों में धांधली करने की जरूरत नहीं है।

अली मुहम्मद खान ने कहा कि पंजाब में मतदाताओं ने पीटीआई के पक्ष में वोट दिया. हालाँकि, उन्होंने कहा कि “चुनाव नतीजे कोई और बना रहा है।”

उन्होंने खैबर पख्तूनख्वा के चुनाव नतीजों को वैध बताया और राजनीतिक दलों से कहा कि अगर उन्हें उपचुनावों में अनियमितताएं मिलती हैं तो वे कानूनी शिकायत दर्ज करें।

इस बीच, जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता राणा सनाउल्लाह ने कहा कि उपचुनाव में मतदान प्रतिशत पीटीआई के लिए एक “बड़ा संदेश” है।

उसी कार्यक्रम में बोलते हुए, सनाउल्लाह ने कहा, “पीटीआई मतदाता आज [उपचुनाव के दौरान] बाहर नहीं आए हैं,” उन्होंने कहा कि पीएमएल-एन पार्टी उप-चुनाव के परिणामों से संतुष्ट थी और उसने हमेशा चुनाव के परिणामों को स्वीकार किया था।

राणा सनाउल्लाह ने राजनीतिक दलों से उपचुनावों से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए प्रासंगिक मंचों का उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पीएमएल-एन “सिस्टम के भीतर” चुनाव परिणामों पर आपत्ति उठाता था। हालाँकि, उन्होंने कहा कि पीटीआई के संस्थापक इमरान खान ने हमेशा मौजूदा व्यवस्था को “बुलडोज़” करने की कोशिश की।

रविवार को हुए उपचुनावों पर बोलते हुए, पीएमएल-एन नेता ने कहा कि आमतौर पर उपचुनावों में मतदान प्रतिशत कम होता है और केवल वफादार समर्थक ही उन पार्टियों को वोट देते हैं जिनका वे समर्थन करते हैं।

पाकिस्तान के पूर्व आंतरिक मंत्री ने उपचुनावों पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि सभी मतदान केंद्रों से परिणाम आ रहे हैं और फॉर्म 45 जारी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन कोई भी गलत कार्य किया गया तो शिकायत दर्ज करायी जायेगी.

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, राणा सनाउल्लाह ने अली मुहम्मद खान से आग्रह किया कि उन्हें सिस्टम को “बुलडोजर” करने के बजाय चुनावी प्रणाली में सुधारों के माध्यम से खामियों की पहचान करने और उन्हें दूर करने के लिए पीएमएल-एन के साथ बैठना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि पीएमएल-एन ने हमेशा पाकिस्तान की भलाई के लिए काम किया है और राजनीतिक हितधारकों को बातचीत के माध्यम से मुद्दों को हल करने के लिए आमंत्रित किया है।

कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए निलंबित सेलुलर और इंटरनेट सेवाओं के बीच 21 राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव में मतदान के दौरान पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पें हुईं।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने पंजाब के नरोवाल में उपचुनाव के दौरान हिंसक झड़प में पीएमएल-एन कार्यकर्ता की हत्या और मतदान कर्मचारियों के कथित अपहरण की शिकायतों पर संज्ञान लेने के बाद कार्रवाई का आदेश दिया।

READ ON APP