Hero Image

71 साल बाद आसमान में 'मदर ऑफ द ड्रैगन' नाम का विस्फोटक धूमकेतु दिखाई देगा

पिछले महीने का पूर्ण सूर्य ग्रहण अमेरिका में देखा गया था, एक खगोलीय घटना जिसे लाखों लोगों ने देखा था। इस धूमकेतु का नाम 12पी-पॉन्स ब्रुक्सस है जिसे धूमकेतु शैतान के नाम से भी जाना जाता है। इस धूमकेतु को आखिरी बार 1954 में देखा गया था जो अब 71 साल बाद दिखाई दे रहा है। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, सेंटर फॉर नियर अर्थ के निदेशक पॉल चोडास ने कहा कि जैसे-जैसे धूमकेतु सूर्य के करीब आएगा, वह चमकीला दिखाई देगा।

यह ब्रह्मांडीय ओला 71 वर्षों में सूर्य की एक परिक्रमा करता है। यह विशेष प्रकार का द्रव्यमान एक क्रायोवोल्केनो है जो फूटता है और बड़ी मात्रा में गैस और बर्फ जमा करता है। जमा किया गया कोक कैन की तरह जलता है। अप्रैल से जून तक यह पृथ्वी के सबसे करीब होगा। धूमकेतु 21 अप्रैल को सबसे स्पष्ट रूप से दिखाई देगा। सूर्यास्त के बाद आसमान में 15 डिग्री तापमान देखा जा सकता है. इस शैतानी धूमकेतु की खोज 1812 में की गई थी। जून में मदर ऑफ ड्रेगन दक्षिणी गोलार्ध में पृथ्वी के सबसे करीब होगी।

 

इस प्रकार, उत्तरी गोलार्ध में रहने वाले लोगों के लिए, अप्रैल धूमकेतु को देखने का सबसे अच्छा समय होगा, जबकि दक्षिणी गोलार्ध के लिए, जून सबसे अच्छा समय होगा। सौरमंडल से गुजरने वाले धूमकेतु का व्यास 30 किमी है। इस धूमकेतु को किसी भी प्रकार के अंतरिक्ष उपकरण की सहायता के बिना नंगी आंखों से देखा जा सकता है। गर्मी के कारण धूमकेतु के अंदर की बर्फ ठोस गैस में बदल जाती है। गैस धूमकेतु की सतह से धूल खींचती है। इससे एक बड़ा बादल और पंख जैसी आकृति बनती है जो सौर हवा द्वारा बाहर धकेल दी जाती है। इस धूमकेतु से लगातार परमाणु विस्फोट निकलते रहते हैं।

READ ON APP