Hero Image

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कहा- होटल अटैक में मारा गया वांछित आतंकी हाशिम

कोलंबो: श्रीलंका के राष्ट्रपति ने शुक्रवार को पुष्टि की कि ईस्टर धमाकों में अहम भूमिका निभाने वाले आतंकवादी ने कोलंबो के एक होटल में हमले की अगुआई की थी। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने एक स्थानीय आतंकवादी समूह के नेता जहरान हाशिम का जिक्र करते हुए पत्रकारों से कहा, ‘खुफिया एजेंसियों ने मुझे बताया कि सांगरीला हमले के दौरान जहरान मारा गया।’

उन्होंने कहा कि हाशिम ने एक आलीशान होटल पर हमले का नेतृत्व किया और उसके साथ इल्हाम नाम का दूसरा हमलावर था। उन्होंने बताया कि सेना की खुफिया शाखा से सूचना मिली है और यह घटनास्थल से निकाली गई सीसीटीवी फुटेज पर आधारित है। धमाकों के बाद इस्लामिक स्टेट द्वारा जारी एक विडियो में हाशिम दिखाई दे रहा है लेकिन धमाकों के बाद उसका कोई अता-पता नहीं चला है। सुरक्षाबल हाशिम की तलाश में जुटे हैं। उसकी उम्र 40 के आसपास बताई जा रही है। श्रीलंका में तीन चर्चों और तीन होटलों में हुए हमले में 250 से अधिक लोग मारे गए और 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

श्रीलंका में मौत का आंकड़ा घटकर 253 हुआ

धमाकों में मारे गए लोगों से संबंधित नए आंकड़े सामने आए हैं। श्रीलंका सरकार की ओर से जारी संशोधित आंकड़े के मुताबिक, मृतकों की संख्या 359 नहीं बल्कि 253 है। स्वास्थ्य मामलों के डायरेक्टर जनरल ने कहा कि मौत के आंकड़े ज्यादा इसलिए बता दिए गए क्योंकि क्षतिग्रस्त शवों की गिनती अलग-अलग बिखरे अंगों के आधार पर हुई थी।

पुलिस प्रमुख जयसुंदरा ने भी दिया इस्तीफा

रक्षा सचिव के बाद अब श्रीलंका के पुलिस प्रमुख पुजिथ जयसुंदरा ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया। एक दिन पहले बृहस्पतिवार को रक्षा सचिव हेमासिरी फर्नांडो ने अपना पद छोड़ दिया था। राष्ट्रपति सिरिसेना ने दोनों शीर्ष अधिकारियों से इस्तीफा देने को कहा था।

READ ON APP