Hero Image

Chaitra Purnima 2024 चैत्र पूर्णिमा के दिन करें इन चीजों का दान, भाग्य का मिलेगा भरपूर साथ

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि को खास माना गया है जो कि हर माह में एक बार आती है अभी चैत्र मास चल रहा है और इस माह की पूर्णिमा को चैत्र पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है जो कि आज यानी 23 अप्रैल दिन मंगलवार को मनाई जा रही है इसी दिन हनुमान जयंती का पर्व भी देशभर में मनाया जा रहा है इस दिन स्नान दान, पूजा पाठ और तप जप का विधान होता है

मान्यता है कि पूर्णिमा तिथि पर पूजा पाठ और व्रत करने से पुण्य की प्राप्ति होती है लेकिन इसी के साथ ही आज के दिन कुछ चीजों का दान गरीबों और जरूरतमंदों को जरूर करें ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है जिससे धन लाभ मिलता है और भाग्य का पूरा साथ प्राप्त होता है तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें है जिनका दान किया जा सकता है। 

पूर्णिमा तिथि पर करें इन चीजों का दान—
ज्योतिष अनुसार चैत्र पूर्णिमा के दिन चाल का दान करना शुभ माना जाता है इस दिन चावल का दान करने से जीवन में सुख समृद्धि आती है और मानसिक शांति भी मिलती है आप चाहें तो इस दिन चावल से बनी खीर का दान भी कर सकते हैं इसके अलावा इस दिन गुड़ का दान करना भी अच्छा होता है।

आज के दिन गुड़ का दान करने से घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है साथ ही तरक्की के मार्ग भी खुल जाते हैं। पूर्णिमा तिथि पर अगर गरीबों को चने का दान दिया जाए तो सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूरी होती है और कष्टों का अंत हो जाता है। आज के दिन अन्न, जल, भोजन, वस्त्र आदि का दान गरीबों और जरूरतमंदों को करना अच्छा माना जाता है ऐसा करने से सभी दुखों का नाश हो जाता है और खुशहाली आती है। 

READ ON APP