Hero Image

जाने क्या है Anti-Lock Braking System जो गाड़ी को फिसलने से रोकता है,जाने इसे कैसे करते हैं यूज़

ऑटो न्यूज़ डेस्क,वाहन पर अचानक ब्रेक लगाने से गाड़ी स्किड हो सकती है, जिससे कोई भी दुर्घटना हो सकती है। इस दुर्घटना से खुद को बचाने के लिए एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में वाहन स्किड होने से बच सकता है। अब सभी वाहनों में ABS फीचर लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

कार में ABS क्यों जरूरी है?

सुरक्षा के लिए कार में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होना जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति अचानक सामने आ जाए तो तुरंत ब्रेक लगाने की स्थिति पैदा हो जाती है, जिससे वाहन के पहिए तुरंत लॉक हो जाते हैं। अचानक लॉक होने से वाहन फिसलने लगता है और चालक भी कार पर से नियंत्रण खो देता है और वाहन को संभाल नहीं पाता। वहीं ABS वाहन के पहियों को लॉक होने से रोकता है, जिससे वाहन पर नियंत्रण रखा जा सकता है और दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

ABS कैसे काम करता है?

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम में तीन अहम चीजें होती हैं- स्पीड सेंसर, हाइड्रोक्लोरिक कंट्रोल यूनिट और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट। ABS इन तीनों की वजह से काम करता है। स्पीड सेंसर का काम पहियों की स्पीड पर नजर रखना होता है। हाइड्रोक्लोरिक कंट्रोल यूनिट ब्रेक फ्लूइड के प्रेशर को नियंत्रित करती है और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट (ECU) ABS की पूरी प्रक्रिया में निर्देश देती और लेती है।जब कार अचानक ब्रेक लगाती है, तो स्पीड सेंसर पहियों की स्पीड पर नज़र रखता है और अगर कार की स्पीड तेज़ी से कम होती है, तो इसकी जानकारी इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट को जाती है, जिसके बाद ECU तुरंत हाइड्रोक्लोरिक कंट्रोल यूनिट को ब्रेक फ्लूइड के प्रेशर को कम करने का निर्देश देता है। इस निर्देश से पहियों पर घर्षण कम हो जाता है। घर्षण कम होने से कार के पहिये लॉक नहीं होते और घूमते रहते हैं, जिससे कार का सड़क से कनेक्शन बरकरार रहता है।

READ ON APP