Hero Image

अब वोटर आईडी, मतदान केंद्र से लेकर सभी जानकारी अब मिलेगी इस App पर,जाने डिटेल

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद देशभर में आचार संहिता लगा दी गई है. इस बार का चुनाव खास हो सकता है. आप एक ही ऐप में वोटर आईडी आवेदन, मतदान केंद्र और उम्मीदवार की जानकारी जैसी जानकारी पा सकेंगे. वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप घर बैठे आसानी से चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, आइए जानते हैं कि चुनाव आयोग ने कौन से ऐप पेश किए हैं?

चुनाव आयोग ने पेश किए ऐप्स
1. वोटर हेल्पलाइन- चुनाव आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन ऐप पेश किया गया है. इसके माध्यम से आप मतदान से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। आपको वोटर लिस्ट की जानकारी लेनी हो या पोलिंग स्टेशन का पता लगाना हो, आप वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए पा सकेंगे. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो भी आप फॉर्म 6 भरकर आवेदन कर सकते हैं.

2. नो योर कैंडिडेट- चुनाव आयोग ने नो योर कैंडिडेट नाम से एक और ऐप पेश किया है। इसके जरिए आप अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे में जान सकते हैं। आप जान सकेंगे कि आपके क्षेत्र में किस पार्टी से कौन सा उम्मीदवार खड़ा है. इतना ही नहीं, ऐप के जरिए आप उम्मीदवार की संपत्ति और उसके खिलाफ किसी तरह का आपराधिक मामला है या नहीं, इसकी भी जानकारी ले सकेंगे.

3. सी विजिल- यह ऐप चुनाव आयोग द्वारा शिकायत दर्ज कराने के लिए पेश किया गया है। अगर आपको कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन दिखे तो आप सी विजिल ऐप के जरिए सीधे शिकायत कर सकते हैं. यहां आपको फोटो और वीडियो अपलोड करने की भी सुविधा मिलती है.

4. वोटर टर्न आउट- चुनाव आयोग द्वारा मतगणना से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए वोटर टर्न आउट ऐप पेश किया गया है। आप ऐप के जरिए देख सकेंगे कि काउंटिंग के दौरान कौन आगे है और कौन पीछे। ऐसे में आप अपने फोन के जरिए ही चुनाव नतीजे देख पाएंगे.

READ ON APP