Hero Image

अब बिना टोल और Fastag के कट जाएगा Tax नितिन गडकरी ने समझाया यहाँ पूरा प्लान

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, एक समय था जब टोल के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था, लेकिन बदलते समय के साथ टोल टैक्स सिस्टम में काफी अपग्रेड किया गया है। फास्टैग ने इस काम को बहुत आसान बना दिया है, जिसकी मदद से आज मिनटों में टैक्स कट जाता है। . हालांकि, अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ही देश से फास्टैग ही नहीं बल्कि टोल प्लाजा भी गायब हो जाएंगे।

जी हां, सरकार इन दिनों एक ऐसी योजना पर काम कर रही है जिससे टोल टैक्स सीधे बैंक खाते से काटा जाएगा। आइये जानते हैं कैसे

टोल टैक्स सीधे बैंक खाते से काटा जाएगा
दरअसल, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लाने की बात कही है. गडकरी ने कहा कि इस सिस्टम के तहत यात्रा की दूरी के हिसाब से सीधे आपके बैंक खाते से पैसे कट जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इस सिस्टम से समय और ईंधन की खपत बचाने में भी काफी मदद मिलेगी.

सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम कैसे काम करेगा?

जानकारी के मुताबिक, सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम जीपीएस या अन्य सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल कर टैक्स वसूल करेगा. यह सिस्टम पहले वाहन की सटीक लोकेशन की जांच करेगा और उसके बाद ही टोल वसूल करेगा। सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली वाहनों को सक्रिय या निष्क्रिय तरीके से टोल भुगतान करने की अनुमति देगी।सक्रिय प्रणाली में टोल भुगतान के लिए एक उपकरण होता है जो स्वचालित रूप से पैसा काट लेता है। जबकि पैसिव सिस्टम में टोल बूथ पर लगे उपकरण वाहन का टोल तय करते हैं. साथ ही इस सिस्टम में सुरक्षा और गोपनीयता का भी खास ख्याल रखा जाएगा. इस सिस्टम के शुरू होने से गाड़ी और मालिक का सारा डेटा सुरक्षित रहेगा.

औसत प्रतीक्षा समय पूरा हो गया है
यह कहना गलत नहीं होगा कि FASTag के आने से टोल प्लाजा पर औसत प्रतीक्षा समय पहले ही 47 सेकंड कम हो गया है। कहा जा रहा है कि 2024 के अंत तक भारत का सड़क नेटवर्क अमेरिका को कड़ी टक्कर देता नजर आएगा।

READ ON APP