Hero Image

दूसरी भाषा सीखना करियर के अवसरों को खोलता है, जानियें कैसे

हर किसी को एक और भाषा सीखनी चाहिए। दूसरी भाषा सीखना करियर के अवसरों को खोलता है। दो या दो से अधिक भाषाओं को बोलने से रोजगार की संभावनाओं में सुधार हो सकता है। दुनिया तेजी से बदल रही है। दुनिया भर के कई दर्जनों देशों में कंपनियां व्यवसाय कर रही हैं, लेकिन वे विश्व स्तर पर दिमाग वाले लोगों को भर्ती किए बिना ऐसा नहीं कर सकते हैं जो कम से कम एक विदेशी भाषा बोल सकते हो।

हर दिन दूसरी भाषा बोलना वास्तव में डॉक्टर को दूर रख सकता है। अध्ययन के बाद पता चला है की दूसरी भाषा सीखने से कई लाभ है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने साल के हैं। मेमोरी सुधार, लंबी ध्यान अवधि, और आयु से संबंधित कई लाभ हैं।

विदेशी भाषा अध्ययन अलग-अलग लोगों के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करता है। जब छात्र एक विदेशी भाषा का अध्ययन करते हैं तो विश्लेषणात्मक कौशल में सुधार होता है। व्यवसाय कौशल और विदेशी भाषा कौशल बाजार में एक कर्मचारी को अधिक मूल्यवान बनाते हैं।

एक विदेशी भाषा जानने के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय यात्रा को आसान और अधिक सुखद बना दिया जाता है। जब आप एक विदेशी भाषा का अध्ययन करते हैं तो समस्या हल करने में वृद्धि होती है। विदेशी भाषा अध्ययन सुनने के कौशल और स्मृति को बढ़ाता है।

यदि कोई अन्य भाषा जानता है तो एक बहु-सांस्कृतिक दुनिया में अधिक प्रभावी और जिम्मेदारी से भाग लेता है। विदेशी भाषाओं का अध्ययन अन्य लोगों के प्रति सम्मान को सिखाता है और प्रोत्साहित करता है: यह भाषा और मानव प्रकृति के पारस्परिक संबंध की समझ को बढ़ावा देता है।

विदेशी भाषाएं किसी के विश्व दृष्टिकोण का विस्तार करती हैं और लोगों के बीच बाधाओं को सीमित करती हैं: बाधाएं अविश्वास और भय का कारण बनती हैं। विदेशी भाषाएं कला, संगीत, नृत्य, फैशन, व्यंजन, फिल्म, दर्शन, विज्ञान के लिए दरवाजा खोलती हैं।

READ ON APP