Hero Image

12वीं बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, इस तारीख तक करें आवेदन, जानें क्या हैं पूरा प्रोसेस ?

एजुकेशन न्यूज डेस्क !!! बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। जो अभ्यर्थी इस वर्ष की बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा के एक या दो विषयों में उत्तीर्ण नहीं हो सके, वे कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही बोर्ड ने वेरिफिकेशन के लिए फॉर्म भी जारी कर दिए हैं. जो अभ्यर्थी अपनी कॉपियां दोबारा जांचना चाहते हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं।

इसका शुल्क लिया जाएगा

बोर्ड उन छात्रों को भी मौका दे रहा है जो अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं. ऐसे छात्रों को पुनर्मूल्यांकन से गुजरना पड़ सकता है। इसके लिए उन्हें प्रति विषय 120 रुपये शुल्क जमा करना होगा। 12वीं कक्षा का रिजल्ट 23 मार्च को घोषित किया गया था. स्क्रूटनी के नतीजे मई में आने की संभावना है.

इस तारीख से पहले फॉर्म भरें

बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल 2024 है। इस तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन करें. फॉर्म भरने के लिए आपको biharboardonline.bihar.gov.in या bsebinter.org पर जाना होगा। यहां से अपडेट भी पता चल जाएगा इसलिए समय-समय पर वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

मुख्य डाउनलोड प्रपत्र

कंपार्टमेंट परीक्षा और विशेष परीक्षा के फॉर्म बोर्ड के पोर्टल पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। स्कूल प्रिंसिपल इन्हें छात्रों को उपलब्ध करा सकते हैं। वे इसे डाउनलोड कर छात्रों को भरने के लिए दें। इसके बाद छात्र द्वारा भरे गए विवरण का स्कूल के डेटा से मिलान किया जाएगा और सभी विवरण सही पाए जाने पर ही ऑनलाइन पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा। आप इस वेबसाइट पर नजर रखकर नवीनतम अपडेट भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस बार कैसा रहा रिजल्ट?

वर्ष 2024 में कुल 12,91,684 छात्र परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें से कुल 11,26,439 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। इस बार साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स मिलाकर कुल पास प्रतिशत 87.21 फीसदी रहा है. जो छात्र परीक्षा पास नहीं कर पाए, वे कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे। इसकी तारीखें अभी स्पष्ट नहीं हैं. आप नवीनतम अपडेट के लिए समय-समय पर वेबसाइट देख सकते हैं।

READ ON APP