Hero Image

KVS में शुरू हुए कक्षा 1 से 12 तक के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां जान लें हर जरूरी जानकारी

एजुकेशन न्यूज डेस्क !!! केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह समय छात्रों और उनके अभिभावकों के लिए ध्यान देने का है, क्योंकि प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथियां नजदीक हैं। पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन है, और आपको सभी विवरण केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेंगे।

लेकिन यहां भी आपको एडमिशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जा रही है.

जानिए आवेदन प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। कक्षा 1 के लिए पंजीकरण पहले ही शुरू हो चुका है और 15 अप्रैल 2024 तक जारी रहेगा, जिससे माता-पिता को अपने बच्चों के लिए समय पर आवेदन करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। वहीं, कक्षा 2 से 12 तक के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है और 10 अप्रैल 2024 तक जारी रहेगा।

कैसे पंजीकृत करें?

केवीएस ने प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक विशेष वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in लॉन्च की है। आप इस वेबसाइट पर जाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

क्या आवश्यक है?

आवश्यक दस्तावेज: पंजीकरण के समय आपको छात्र का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और माता-पिता का आय प्रमाण जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे।
चयन प्रक्रिया: कक्षा 2 और उससे ऊपर के लिए चयन परीक्षा के आधार पर होगा, जबकि कक्षा 1 के लिए चयन लॉटरी प्रणाली के माध्यम से होगा।

जानिए कब जारी होगी लिस्ट लिस्ट

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 1 के लिए पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी करने की योजना बनाई है। अगर पहली लिस्ट के बाद कुछ सीटें खाली रह जाती हैं तो दूसरी लिस्ट 29 अप्रैल को जारी की जाएगी. यह उन छात्रों के लिए एक और मौका होगा जो पहली सूची में जगह नहीं बना पाए।

जानिए चयन प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालय में बच्चों का चयन कैसे होता है? सबसे पहले आरटीई के अंतर्गत आने वाले बच्चों का चयन किया जाता है। फिर से सरकारी नौकरी में माता-पिता वाले बच्चों को मौका मिलता है। इनके बाद कुछ सीटें कोटे के लिए आरक्षित होती हैं. इस साल नए केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन और बाकी कक्षाओं के लिए ऑफलाइन आवेदन होगा। यह नियम फरवरी 2024 से लागू हो रहा है, जिससे सभी को एडमिशन लेने में आसानी होगी.

READ ON APP