Hero Image

अब बोर्ड एग्जाम में फेल होने पर भी नहीं रुकेगी पढ़ाई, जानें क्या हैं शिक्षा मंत्रालय की ये नई योजना

एजुकेशन न्यूज डेस्क !!! जो छात्र बोर्ड परीक्षा पास नहीं कर पाए उनके लिए राहत भरी खबर है। अब फेल होने की स्थिति में उन्हें दोबारा स्कूल में दाखिला दिया जाएगा और नियमित छात्र माना जाएगा। उनके लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी और वे नियमित छात्रों की तरह कक्षाओं में भाग ले सकेंगे। शिक्षा मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है. इससे फेल होने के बाद पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों की संख्या में कमी आने की उम्मीद है।

क्या करना है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय जल्द ही इस संबंध में नियम ला सकता है और यह नियम सभी राज्यों के लिए होगा. इसके तहत 10वीं या 12वीं कक्षा में फेल होने वाले छात्रों को स्कूल में केवल नियमित छात्र के रूप में प्रवेश मिलेगा और उन्हें नियमित छात्रों की तरह सुविधाएं मिलेंगी, न कि पूर्व छात्रों की तरह।

एक और मौका मिलेगा

इस सिस्टम की सबसे खास बात यह है कि जब ये छात्र अगले साल परीक्षा पास करेंगे तो उनके सर्टिफिकेट पर कहीं भी यह नहीं लिखा होगा कि उन्होंने दूसरे प्रयास में परीक्षा पास की है या एक साल में फेल हो गए हैं. इससे फेल होने के बाद पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों की संख्या में कमी आने की उम्मीद है।

12 तारीख तक मॉनिटरिंग की जाएगी

शिक्षा मंत्रालय की योजना है कि 12वीं तक कोई छात्र जब स्कूल में दाखिला लेगा तो उस पर नजर रखी जाएगी। अब देखना यह है कि क्या वह बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते हैं। हालाँकि, जो छात्र फेल होने के बाद नियमित छात्र के रूप में स्कूल नहीं जाना चाहते हैं, वे ओपन स्कूल जैसे विकल्प भी चुन सकते हैं।

इस फैसले के पीछे क्या है वजह?

शिक्षा मंत्रालय ने पाया है कि हर साल लगभग 46 लाख छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा में फेल हो जाते हैं। उनमें से अधिकांश बाहर हो जाते हैं। रिपोर्ट बताती है कि साल 2022 में फेल होने वाले 55 फीसदी छात्रों ने कहीं एडमिशन ही नहीं लिया. इन छात्रों ने या तो पढ़ाई छोड़ दी है या दूसरी नौकरियां अपना ली हैं।

READ ON APP