Hero Image

शरीर का बड़ गया है वजन और घर पर ही चाहते हैं कम करना तो रोज़ाना करें यह काम

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे और उपाय अपनाते हैं। लेकिन व्यायाम और शारीरिक श्रम का कोई विकल्प नहीं है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो शारीरिक मेहनत बहुत जरूरी है। आपके पास जिम जाने का समय नहीं है या आपका पूरा दिन ऑफिस के काम में निकल जाता है। तो इन घरेलू कामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

जल्द ही वजन कम होना शुरू हो जाएगा.

धोना
अगर आप कपड़े धोने के लिए मशीन की जगह अपने हाथों का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए कंधों और हाथों के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कपड़े धोते समय हाथों की काफी एक्सरसाइज हो जाती है। इससे आप जिम में समय बर्बाद करने से भी बच जाएंगे और आपके हाथ भी पतले हो जाएंगे।

रगड्ना
बैठकर और झुककर पूरे घर की सफाई करना सबसे अच्छा व्यायाम है। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है। इसलिए रोजाना बैठें और पूरे घर की सफाई करें। इसके लिए आपको अपने पैरों को मोड़कर बैठना होगा। इससे पेट में भी दबाव बढ़ता है और मांसपेशियों में तनाव बढ़ता है। जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

घर की साफ सफाई 
अगर आप पूरे घर में धूल झाड़ते हैं और साफ-सफाई का काम करते हैं। तो इससे पूरी शारीरिक कसरत हो जाती है। साथ ही, जिम जाने या व्यायाम करने में समय बर्बाद करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

सीढ़ियाँ चढ़ना
अगर आप अपने कपड़े सुखाने या टांगने के लिए दिन में दो से तीन बार सीढ़ियां चढ़ते-उतरते हैं। तो यह आपके पैरों के साथ-साथ आपके पूरे शरीर के लिए एक संपूर्ण व्यायाम है। ऐसा करने से आपको समय बर्बाद करने और जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ घर के काम करने से ही आपका शरीर आसानी से पतला हो जाएगा और पेट की चर्बी भी गायब हो जाएगी।

READ ON APP