Hero Image

अगर आपके भी वर्कआउट के बाद बढ़ने लगती है मांसपेशियों में ऐंठन,तो करें यह उपाय

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,  वर्कआउट चैलेंज को पूरा करने के दृढ़ संकल्प के कारण लोग जिम में खूब पसीना बहाते हैं। लंबे समय तक जिम में व्यायाम करना अक्सर मांसपेशियों की थकान का कारण होता है। हालाँकि, व्यायाम के बाद मांसपेशियों में संकुचन होना सामान्य है। लेकिन शरीर में बार-बार होने वाली ऐंठन की समस्या कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकती है।इस संबंध में स्वास्थ्य एवं फिटनेस विशेषज्ञ वनिता रंधाना का कहना है कि मांसपेशियों की थकान की समस्या शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है।

इससे शरीर में कमजोरी, थकान और ऐंठन का सामना करना पड़ता है। स्वस्थ आहार लेने और नियमित रूप से पानी पीने से शरीर स्वस्थ होने लगता है।शरीर में अधिक मात्रा में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड के कारण मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या बढ़ जाती है। दरअसल, ट्रेनिंग के दौरान शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है और इसके लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का होना जरूरी है। इसके अलावा शरीर में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की कमी भी इस समस्या को बढ़ा देती है।

1. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें
जिम में ज्यादा पसीना बहाने से शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। कम जल स्तर पेट दर्द की समस्या को बढ़ा सकता है। आपको निर्जलीकरण से बचाने के लिए अपने शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा बनाए रखें। इससे शरीर में बार-बार होने वाली थकान से बचा जा सकता है। ऐसा करने के लिए अपने आहार में तरल पदार्थों को शामिल करें, ताकि रक्त संचार नियमित बना रहे।

2. स्वस्थ आहार लें
अपने आहार में पोषक तत्वों की नियमित मात्रा बनाए रखने से शरीर में बढ़ती ऐंठन की समस्या दूर हो जाती है। इससे शरीर जल्दी किसी बीमारी की चपेट में नहीं आता और एक्टिव रहता है। मांसपेशियों में ऐंठन से बचने के लिए भोजन छोड़ने से भी बचें। इससे शरीर को कमजोरी से बचाया जा सकता है।

3. स्ट्रेचिंग जरूरी है
अपने वर्कआउट से पहले कुछ स्ट्रेच करने से व्यायाम आसान हो जाता है। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, व्यायाम करने से पहले अपने शरीर को गर्म करने के लिए स्ट्रेच करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और लचीलापन भी बढ़ता है। आपके शरीर को स्ट्रेच करने से आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ रखने और ऐंठन को खत्म करने में कई लाभ मिलते हैं।

4. अपनी जैविक घड़ी को सुनें
वर्कआउट चैलेंज पूरा करने की होड़ में ज्यादातर लोग अपने शरीर में होने वाले बदलावों से बचने लगते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में प्रतिरोध और ऊर्जा का स्तर अलग-अलग होता है। अगर आप अपने शरीर को समझे बिना लंबे समय तक व्यायाम करते रहेंगे तो आपके शरीर का हर अंग धीरे-धीरे थका हुआ महसूस करने लगेगा।

READ ON APP