Hero Image

अब रेलवे को नहीं देना होगा वेटिंग टिकट कैंसिल होने पर एक्स्ट्रा चार्ज,जाने क्या है नियम

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, रेलवे ने एक बड़ा ऐलान किया है, जिसका यात्री सालों से इंतजार कर रहे थे. अब रेलवे वेटिंग और आरएसी टिकट कैंसिल करने पर अलग-अलग चार्ज नहीं लेगा। यदि यात्री का टिकट वेटिंग लिस्ट या आरएसी में है तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे टिकट कैंसिलेशन फीस से खूब कमाई कर रहा था, लेकिन इसका असर यात्रियों की जेब पर पड़ रहा था.

उसे घाटा हो रहा था. एसी कोच के यात्रियों को अधिक परेशानी हुई. आरटीई के तहत जानकारी मांगने के बाद रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन के बाद कटौती के नियम में बदलाव किया है।

कैसे कटेगी रकम?
भारतीय रेलवे के नए नियमों के मुताबिक, अब यात्रियों से टिकट कैंसिल कराने पर 60 रुपये चार्ज लिया जाएगा. इसलिए, स्लीपर क्लास के यात्रियों के लिए 120 रुपये, थर्ड एसी टिकट रद्द करने पर 180 रुपये, सेकेंड एसी टिकट रद्द करने पर 200 रुपये और फर्स्ट एसी टिकट रद्द करने पर 240 रुपये काटे जाएंगे। पहली बार, रेलवे द्वारा वेटिंग और आरएसी टिकट या अन्य टिकटों को रद्द करने पर सेवा कर और अन्य शुल्कों की भारी वसूली की गई।

क्यों लिया गया ये फैसला?
आवेदन झारखंड के सामाजिक कार्यकर्ता सुनील कुमार खंडेलवाल ने किया था. इसमें यह जानकारी मांगी गई थी कि फीस के तौर पर कितनी रकम वसूली गई और कितनी वसूली गई। जानकारी मिलने के बाद उन्होंने शिकायत की कि रेलवे केवल टिकट रद्दीकरण शुल्क से भारी राजस्व कमा रहा है और यात्रियों को भारी नुकसान हो रहा है। एक यात्री ने 190 रुपये का टिकट खरीदा, कन्फर्म सीट नहीं मिली। जब उन्होंने टिकट कैंसिल किया तो उन्हें सिर्फ 95 रुपये मिले.

पीने के पानी को लेकर बदले नियम
भारतीय रेलवे ने पानी बचाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. इससे पीने के पानी की बर्बादी रुकेगी। अभी तक वंदे भारत रेलवे में यात्रियों को एक लीटर पानी की बोतलें दी जाती थीं. अब हर यात्री को 500 एमएल यानी आधा लीटर की पेयजल बोतल, रेलवे नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है. इससे पानी की बर्बादी रुकेगी। जरूरत पड़ने पर यात्री पानी की एक अतिरिक्त बोतल मांग सकता है। रेलवे उन्हें आधा लीटर पानी की बोतलें देगा। इसके लिए अतिरिक्त भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी.

READ ON APP