Hero Image

अगर आप भी नौकरी के साथ कमाना चाहते हैं डबल पैसा,तो LIC एजेंट बनकर कर सकते हैं लाखों रुपये की कमाई

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, भारतीय जीवन बीमा निगम भारत की सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली बीमा कंपनी है, जो लोगों और ग्रुप को इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस देने का काम कर रहे हैं। 1956 में एलआईसी भारतीय बीमा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और देश भर में एजेंटों और ऑफिसों के बड़े नेटवर्क के तौर पर जाना जाता है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एजेंट बनने का फायदा मिल सकता है।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए डेडिकेशन, कम्यूनिकेशन और ग्राहकों की बीमा जरूरतों को समझने और पूरा करने की क्षमता की जरूरत होती है। एलआईसी एजेंट के रूप में इनकम पर्सनल कोशिश और नेटवर्क के आधार पर अलग हो सकती है।

एलआईसी एजेंट के फायदे

एलआईसी एजेंट होने के नाते लचीले कामकाजी घंटे मिलते हैं, जिससे व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार अपना समय निकाल सकता है। यानी, आप अपनी नौकरी या बिजनेस के साथ भी एलाईसी पॉलिसी बेचने का काम कर सकते हैं। एलआईसी एजेंट का काम एक ऐसा पेशा भी है जिसमें ग्राहकों के साथ विश्वास बनाने और लॉन्ग टर्म रीलेशन बनाए रखने की जरूरत होती है।

LIC एजेंट बनने का तरीका

1. योग्यता: आपको कम से कम 10वीं कक्षा या 12वीं क्लास पास होना जरूरी है। इसमें अधिकतम आयु सीमा नहीं है, लेकिन न्यूनतम आयु 18 साल है।

2. रजिस्ट्रेशन: निकटतम एलआईसी ब्रांच ऑफिस से संपर्क करें और बेसिक डॉक्यूमेंट के साथ विकास अधिकारी (DO) से मिलें। अपने एरिया के एलआईसी DO से संपर्क करें। वे आवेदन प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेंगे। इसमें रजिस्ट्रेशन शुल्क शुल्क शामिल हो सकता है।

एलआईसी विकास अधिकारी एलआईसी एजेंटों की एक टीम की देखरेख और मैनेजमेंट के लिए जिम्मेदार हैं। वे सेल टारगेट पूरा करने, एजेंटों की भर्ती, ट्रेनिंग और प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विकास अधिकारी एजेंटों को अपना ग्राहक आधार बनाने और बीमा पॉलिसियां बेचने में मदद और गाइड करता है।

3. ट्रेनिंग: आपको एलआईसी के ऑनलाइन या कक्षाओं के माध्यम से 25 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि, आप आसानी से एलआईसी के प्रोडक्ट बेच पाएं।

4. एग्जाम: ट्रेनिंग के बाद आपको बीमा नियमों और एलआईसी प्रोडक्ट की अपनी समझ की परीक्षा के लिए IRDA की तरफ से आयोजित एग्जाम को पास करना जरूरी है।

5. लाइसेंस: परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने पर आपको अपना एलआईसी एजेंट लाइसेंस मिल जाएगा। यह आपको आधिकारिक तौर पर एलआईसी बीमा पॉलिसी बेचने की अनुमति देता है। अधिक जानकारी के लिए लोग एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.licindia.in/) पर जा सकते हैं।

READ ON APP