Hero Image

अगर पति-पत्नी में झगडे की वजह है गलतफहमी, तो इन टिप्स की मदद से कर सकते हैं ख़त्म

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, एक पुरानी कहावत है कि पति-पत्नी का रिश्ता गाड़ी के दो पहियों की तरह होता है। एक-दूसरे के बिना उनकी जिंदगी अधूरी है। पति-पत्नी के बीच छोटे-मोटे झगड़े तो होते ही रहते हैं, लेकिन अगर उनके बीच कोई गलतफहमी पैदा हो जाए तो रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है। दोनों के प्रेम संबंधों में दरार आ सकती है। दांपत्य जीवन में दूरियां आ सकती हैं।

ऐसे में यह जरूरी है कि आप दोनों एक-दूसरे के सुख-दुख को संभालें और आप दोनों विश्वास बनाए रखें। अगर आप भी अपने जीवन में ऐसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो कुछ आसान तरीकों से आप अपने रिश्तों को पहले जैसा बना सकते हैं। आइए जानते हैं गलतफहमियां दूर करने के उपाय।

विवाह को मजबूत करने के उपाय

एक-दूसरे पर भरोसा करें: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए भरोसा रिश्तों को मजबूत बनाने का काम करता है। अगर पति-पत्नी के बीच विश्वास हो तो कोई गलतफहमी पैदा ही नहीं होती। इसलिए जरूरी है कि दूसरों की अहमियत समझें और उन पर भरोसा करें। उन दोनों में आपके और मेरे स्थान पर विश्वास की भावना है। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी।

एक-दूसरे के प्रति होनी चाहिए प्रेम और समर्पण की भावना: प्रेम और समर्पण के मायने अलग-अलग हैं। लेकिन शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने में दोनों की अहम भूमिका होती है। दरअसल प्यार और समर्पण ही रिश्ते का आधार होता है। पति-पत्नी के बीच प्रेम और समर्पण की भावना रहेगी तो गलतफहमियां दूर रहेंगी। इसके लिए जरूरी है कि आप एक-दूसरे के प्रति इतना ईमानदार रहें कि आपका पार्टनर आप पर आंख मूंदकर भरोसा कर सके।

खुद को दर्पण की तरह बनाएं: पति-पत्नी का एक-दूसरे से झूठ बोलना शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद करने के लिए काफी है। ऐसे में जरूरी है कि खुद को दर्पण जैसा बनाया जाए। जैसे आप बाहर से हैं, वैसे ही आपको अंदर से भी होना चाहिए। एक दूसरे के बारे में सोचें. किसी भी समस्या के समाधान के लिए मिल-बैठकर विचार-मंथन करें। साथ ही जोड़े को समान दर्जा दें. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी।

जबरदस्ती फैसले न लें: पति-पत्नी के बीच अटूट प्यार हो सकता है, लेकिन एक-दूसरे पर जबरदस्ती फैसले नहीं लेने चाहिए। अगर कोई ऐसा करता भी है तो ऐसा रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता। इसके अलावा जो लोग अपने पार्टनर को अपने हिसाब से समझने और सोचने का मौका देते हैं, उनके रिश्ते हमेशा सफल होते हैं। बेहतर होगा कि पति-पत्नी मिलकर कोई काम सोचें और फिर उसे मिलकर करें। ऐसा करने से प्यार में मिठास आएगी, साथ ही गलतफहमियां भी खत्म हो जाएंगी।

पैसों को लेकर बहस- शादी के बाद हर पति-पत्नी के बीच अलग-अलग विषयों पर बहस होती रहती है, लेकिन जब पैसे कमाने और खर्च करने की बात आती है तो बहस भी होती है। इस तरह की चर्चा से बचना चाहिए, नहीं तो रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। ऐसे में आप दोनों के लिए बेहतर होगा कि आप बैठकर किसी भी खर्च की योजना बनाएं। इसके बाद पैसे खर्च करें. ऐसा करने से आप दोनों के बीच रिश्ते बेहतर हो जायेंगे. साथ ही कई तरह की भ्रांतियां भी दूर होंगी.

READ ON APP