Hero Image

राजस्थान में पहले चरण की 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई शुरू, क्लिप में देखें वोटिंग बूथ पर कैसा है माहौल

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में आज देशभर की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें राजस्थान की 12 लोकसभा सीटें भी शामिल हैं. सुबह 7 बजते ही श्री गंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझुनू, सीकर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर वोटिंग शुरू हो गई, जो शाम 6 बजे तक चलेगी. इस बार राजस्थान के 2 करोड़ 54 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

2019 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों के मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 32 लाख थी. यानी 5 वर्ष में मतदाताओं की संख्या में 22 लाख 50 हजार का इजाफा हुआ है. इनमें 18 से 19 वर्ष की उम्र के 8 लाख नव मतदाता हैं जो पहली बार मतदान करने वाले हैं.

जयपुर: मोबाइल ऐप पर देखें मतदान केंद्रों की भीड़

मतदाता अपने मोबाइल पर ऐप के माध्यम से अपने मतदान केंद्र पर खड़े मतदाताओं की लाइन को लाइव देख सकते हैं. इसके लिए चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ceorajasthan.nic.in पर ऐप लिंक उपलब्ध है. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप मतदान केंद्र की लाइन को लाइव देख सकेंगे. वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के लिए इसे हर 30 मिनट में अपडेट भी किया जा रहा है। हालाँकि, यह सुविधा सभी लोकसभा क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं है। यह सुविधा केवल 8 लोकसभा क्षेत्रों के 34 विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर उपलब्ध है। इससे इन क्षेत्रों के 90 लाख से अधिक मतदाताओं को फायदा होगा.

भजनलाल शर्मा, जयपुर शहर में रात 9 बजे तक 11.10 प्रतिशत मतदान हुआ

राजस्थान में पहले चरण के लिए आज राज्य के 12 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक चलेगा. सभी 12 लोकसभा सीटों पर भारी संख्या में मतदान हो रहा है. जयपुर में पहले दो घंटे यानी सुबह 7 बजे से 9 बजे तक जयपुर शहर में 11.10 फीसदी वोटिंग हुई, जबकि जयपुर ग्रामीण इलाकों में 10.94 फीसदी वोटिंग हुई. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा समेत कई जन प्रतिनिधि सुबह-सुबह अपने मतदान केंद्र पर पहुंचे और मतदान किया. मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है.

नागौर: बीजेपी प्रत्याशी ज्योति मिर्धा ने नागौर के 135 ए मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा ने नागौर के 135 ए मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि विपक्ष उन पर बाहरी होने का आरोप लगाकर उन्हें घेरता है. लेकिन इस बार उन्होंने नागौर में भी घर खरीदा है, क्योंकि विपक्ष ने लोगों के बीच गलत सूचना फैलाई.

READ ON APP