Hero Image

सुबह की भागदौड़ में नहीं रहता नाश्ता बनाने का समय तो आप भी जरूर बनाएं मूंग दाल चीला, झटपट हो जाता हैं तैयार

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। जब कोई व्यक्ति रात भर 7 से 8 घंटे के उपवास के बाद अगली सुबह अपना दिन शुरू करता है, तो समग्र स्वास्थ्य विकास के लिए पोषण बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए खान-पान की अच्छी आदतें बहुत ज़रूरी हैं। लेकिन आजकल व्यस्त दिनचर्या, अनियमित खान-पान और स्वाद को ज्यादा महत्व देने के कारण स्वास्थ्य को नजरअंदाज करना भी एक बड़ी समस्या है।

आजकल लोग गैर-पौष्टिक भोजन के कारण कई तरह की समस्याओं से ग्रस्त हैं, जिनमें दैनिक स्वास्थ्य समस्याएं और कई खतरनाक बीमारियाँ शामिल हैं।

जानें कैसे बनाएं 'मुग दाल उत्पम'

मगनी दाल उत्तपम एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है, जो विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर है। इसे बनाना आसान है और इसे नाश्ते के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. मैग्नी दाल उत्तपम बनाने के लिए आपको आवश्यकता होगी:

1 कप मैग्ना दाल (मूंग दाल)
1/2 कप सूजी
1/4 कप दही
1/2 छोटी कटोरी प्याज, बारीक कटा हुआ
1/2 छोटी कटोरी टमाटर
1/4 कप धनिया
1/4 कप हरी मिर्च

1/2 छोटी कटोरी गाजर
नमक स्वाद अनुसार
तेल या घी

मैग्ना दाल उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले मैग्ना दाल को अच्छे से धोकर उबलने के लिए रख दें. -उबलने के बाद मूंग को पीस लें और इसमें रवा, दही, प्याज, टमाटर, धनिया, हरी मिर्च, गाजर और नमक डालें. मिश्रण बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. - इसके बाद एक पैन गर्म करें और उसमें थोड़ा सा तेल या घी डालें.- अब बैटर को तवे पर उत्तपम के आकार में फैलाएं, आप चाहें तो ऊपर से दूसरी सब्जियां भी डाल सकते हैं. - अब उत्पाद को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं. - अब उत्पाद को गर्मागर्म परोसें और ताजगी के साथ खाएं.

READ ON APP