Hero Image

फ्रिज खरीदने का बना रहे हैं मां तो जान लीजिए क्या है 4 और 5 स्टार रेटिंग में अंतर, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

टेक न्यूज़ डेस्क - भारत में 8 महीनों तक गर्मी रहती है, जिसके कारण घरों में भोजन और कच्ची सब्जियों को बचाने के लिए इन्हें फ्रिज में रखा जाता है। इसी वजह से ज्यादातर घरों में रेफ्रिजरेटर एक जरूरी गैजेट बन गया है। समय के साथ रेफ्रिजरेटर में भी कई बदलाव हुए हैं। अभी तक बाजार में सामान्य रेफ्रिजरेटर आते थे जो काफी बिजली खपत करते थे, लेकिन तकनीक में बदलाव के साथ बिजली बचाने वाले रेफ्रिजरेटर भी आने लगे हैं।

फिलहाल रेफ्रिजरेटर में बिजली बचत के लिए 3, 4 और 5 स्टार रेटिंग दी जाती है। इसके अलावा इनवर्टर फ्रिज भी आ गए हैं जो काफी बिजली बचाते हैं। यहां हम आपके लिए 4 स्टार और 5 स्टार रेटेड रेफ्रिजरेटर के बीच अंतर की जानकारी लेकर आए हैं। इसे पढ़ने के बाद आप कम बिजली खपत करने वाला रेफ्रिजरेटर खरीद सकेंगे।

4 स्टार रेफ्रिजरेटर बनाम 5 स्टार रेफ्रिजरेट
5 स्टार रेफ्रिजरेटर, 4 स्टार रेफ्रिजरेटर की तुलना में काफी महंगे होते हैं और इनकी क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है। जिसमें 5 स्टार रेफ्रिजरेटर में बेहतर तकनीक उपलब्ध कराई जाती है, जिसके कारण 5 स्टार रेफ्रिजरेटर 4 स्टार रेफ्रिजरेटर की तुलना में सालाना 100 से 150 यूनिट कम बिजली की खपत करते हैं। इसी वजह से बाजार में 4 स्टार रेफ्रिजरेटर की तुलना में 5 स्टार रेटेड रेफ्रिजरेटर की मांग ज्यादा है।

READ ON APP