Hero Image

सबसे ज्यादा कहाँ इस्तेमाल होता है अजीनोमोटो,क्या इससे वाकई होती हैं कैंसर जैसी घातक बीमारी

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,चाइनीज खानों में सबसे ज्यादा अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि बिना अजीनोमोटो चाइनीज खानों का स्वाद और रंग नहीं आता है. चाउमीन से लेकर मंचूरियन और फ्राइड राइस सभी में अजीनोमोटो डाला जाता है. यहां तक की मैगी मसाला में भी अजीनोमोटो रहता है. अजीनोमोटो एक प्रकार का मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है जिसे एमएसजी भी कहा जाता है.

यह एक सफेद रंग का क्रिस्टल नमक जैसा पदार्थ होता है जिसे खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.अजीनोमोटो का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. आइए जानते हैं कि अजीनोमोटो से होने वाले नुकसान के बारे में ....

वजन को बढ़ता है 
अजीनोमोटो में सोडियम होता है जो पानी को रोक कर शरीर में फ्लूइड रिटेंशन को बढ़ाता है जिससे वजन बढ़ सकता है. यह भूख को कम करता है जिससे ओवरईटिंग हो सकती है और कैलोरीज का अधिक सेवन वजन बढ़ सकता है. 

माइग्रेन का कारण 
अजीनोमोटो में अधिक मात्रा में सोडियम होता है जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है. डिहाइड्रेशन के कारण थकान, कमजोरी और सिरदर्द जैसी समस्याएं होती है. अधिक मात्रा में खाने से रक्तचाप में उतार-चढ़ाव आ सकता है. इससे माइग्रेन या तीव्र सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है. अजीनोमोटो न्यूरोट्रांसमीटर्स के स्तर और कार्यो को बाधित करता है. यह उनके रिसेप्टर्स को प्रभावित करके काम करता है. जिससे मूड, नींद, भूख और अन्य कार्यों पर विपरीत असर पड़ता है. 

मांसपेशियों में दर्द 
अत्यधिक सोडियम के कारण जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है. कुछ लोगों को अजीनोमोटो के सेवन से पेट में जलन, एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं भी हो जाती है. 

गर्भावस्था में  नुकसानदायक
अजीनोमोटो में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जबकि गर्भावस्था में सोडियम का कम सेवन करने की सलाह दी जाती है. अधिक सोडियम से सूजन, उच्च रक्तचाप और अन्य परेशानियां हो सकती हैं. अजीनोमोटो बच्चे के दिमाग के विकास को भी प्रभावित करता है. यह गर्भपात, गर्भाशय में वृद्धि रुकना जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ाता है. इसलिए, गर्भवती महिलाओं को चाइनीज खाने से बचना चाहिए. 

READ ON APP