Hero Image

50,000 रु में शुरू करें इस मछली का बिज़नेस,होगी लाखों की कमाई,जाने कैसे करें शुरू

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, अगर आप भी नए साल कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जिसकी दिनों दिन डिमांड बढ़ती जा रही है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ फंड की भी जरूरत नहीं है। कम पैसे लगाकर आप इसमें मोटा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं गोल्ड फिश बिजनेस  के बारे में। आप गोल्ड फिश फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मान्यताओं के अनुसार गोल्ड फिश  को घर में रखना गुडलक माना जाता है।

घरों को सजाने के लिए लोग तरह-तरह के एक्वेरियम (Aquarium) रखना पसंद करते हैं। एक्वेरियम में रखने के लिए सबसे ज्यादा जिस मछली को पसंद किया जाता है वह है गोल्ड फिश। इस मछली की डिमांड भारत में काफी है। देश भर में कई लोग गोल्ड फिश की फार्मिंग करके शानदार कमाई कर रहे हैं। देश में कई लोग अपने घरों में मछली को रखना पसंद करते हैं। बाजारों में गोल्ड फिश काफी महंगे दामों पर बिकती हैं।

गोल्ड फिश की फार्मिंग में कितनी आएगी लागत?

गोल्ड फिश की फार्मिंग को शुरू करने के लिए करीब 1 लाख रुपये से लेकर 2.50 लाख रुपये तक जरूरत पड़ सकती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 100 वर्ग फुट के एक्वेरियम को खरीदना होगा। इस एक्वेरियम को खरीदने के लिए आपको 50,000 रुपये खर्च करना होगा। इसके अलावा 50,000 रुपये आपको दूसरे जरूरी सामानों को खरीदने के लिए खर्च करना होगा। वहीं फार्मिंग के लिए सीड की भी जरूरत पड़ेगी। सीड खरीदते समय इस बात को जान लें कि फीमेल और मेल का रेश्यो 4:1 होना जरूरी है। सीड डालने के करीब 4 से 6 महीने बाद ये बेचने के लिए तैयार हो जाएंगी।

गोल्ड फिश की फार्मिंग से कमाई

भारत में लोग बड़े पैमाने पर गोल्ड फिश की फार्मिंग कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि इसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है। एक गोल्ड फिश मार्केट (Gold Fish Market) में 2500 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक में बिकती है। ऐसे में बिजनेस के जरिए एक महीने में ही लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

READ ON APP