Hero Image

अगर आप भी अपने बच्चों के साथ जा रहे हैं घूमने तो इन चीजों को घर पर भूलने की गलती ना करें, आएगी बहुत काम

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! जैसे ही बच्चों की छुट्टियाँ आती हैं, हम सभी अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बनाते हैं और इसके लिए हम यात्रा के साधनों से लेकर आस-पास घूमने की जगहों तक सब कुछ ऑनलाइन खोजते हैं। वहीं अगर आपको अपने परिवार के साथ कहीं जाना है तो पैकिंग के सामान की लिस्ट बहुत लंबी हो जाती है और जब बच्चे साथ हों तो लगभग सभी जरूरी सामान ले जाना बहुत जरूरी है ताकि समय आने पर कुछ भी कमी नहीं...तो, आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप बच्चों के साथ किसी यात्रा पर जा रहे हैं तो अपने साथ क्या-क्या ले जाना चाहिए और साथ ही आपको अपनी यात्रा और पारिवारिक दौरे को यादगार बनाने के लिए कुछ खास यात्रा टिप्स भी बताएंगे।

प्राथमिक चिकित्सा किट

बाहर जाते समय हमें दवाइयों की जरूरत पड़ती है. अक्सर, खेल या यात्रा के कारण होने वाली थकान से राहत पाने के लिए हम सभी को विभिन्न प्रकार के चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है और जरूरी नहीं कि आपको ऐसी सुविधाएं हर जगह या आस-पास मिलें। इसलिए, आपको केवल बुनियादी दवाएं लेकर ही घर से निकलना चाहिए।

अतिरिक्त कपड़े

अक्सर हम उतने ही दिनों के कपड़े पैक करते हैं जितने दिन हम यात्रा करते हैं। जब बच्चे खेलते समय या किसी अन्य तरह से अपने कपड़े जल्दी गंदे कर लेते हैं। यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो कुछ अतिरिक्त कपड़े अपने साथ रखें ताकि आपात स्थिति में आप उनका उपयोग कर सकें।

खाने की चीज़ें

वैसे तो सड़क पर आपको खाने-पीने की भरपूर चीजें आसानी से मिल जाएंगी, लेकिन अगर आप छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो अपने साथ तुरंत कुछ न कुछ पैक करना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चे अक्सर मनमौजी होते हैं और बिना सोचे-समझे आपसे कभी भी कुछ भी मांग सकते हैं और भूख का भी समय नहीं होता, इसलिए आपको कुछ इंतजाम करना होगा। इसलिए तुरंत खाने का सामान ले जाना न भूलें।
अगर आपको ये ट्रैवल टिप्स पसंद आए तो इस आर्टिकल को शेयर करना न भूलें। साथ ही, इस लेख पर अपनी राय हमें ऊपर टिप्पणी अनुभाग में बताएं। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी को फॉलो करें।


 

READ ON APP