Hero Image

मेघालय के इस झील की कहानी जानकर आप भी 2 मिनट में बना लेंगे यहां घूमने का मन

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! मेघालय में शिलांग, चेरापूंजी, मावसनराम, लिविंग रूट ब्रिज, सेवन सिस्टर्स फॉल्स जैसी कई जगहें हैं जहां अलग-अलग राज्यों से लोग घूमने आते हैं।लेकिन हाल ही में मेघालय की उमियाम झील पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हो गई है। पहाड़ों से घिरी इस झील के साफ पानी की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं।यहां का नजारा देखकर आपको अहसास ही नहीं होगा कि ये खूबसूरत जगह असल में भारत में है।

लेकिन अब उमियाम झील पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। यह उम्मिया मेघालय का आकर्षण बन गया है।अगर आप गुवाहाटी से शिलांग जाते हैं तो इस सड़क पर उमियाम झील आती है। यह पर्यटन केंद्र शिलांग से सिर्फ 20 किमी दूर स्थित है। ये झील तस्वीर की तरह ही खूबसूरत है. अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि झील देखने के लिए प्रवेश केवल सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है।

झील की एक विशेषता

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि तालाब प्रकृति की देन नहीं हैं। झील का निर्माण असम विद्युत बोर्ड द्वारा किया गया था। 1965 में, पूर्ण राज्य बनने से लगभग सात साल पहले, एक जलविद्युत परियोजना के निर्माण के लिए मेघालय की एक पहाड़ी नदी उमियम पर एक बांध बनाया गया था।यह उत्तर-पूर्व भारत का पहला पनबिजली स्टेशन था। लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते गए, यह जलविद्युत संयंत्र पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया। यह कहा जा सकता है कि जलविद्युत स्टेशन एक पर्यटक केंद्र बन गया है।

उमियाम का मतलब क्या है?

खासी भाषा में, जो मेघालय राज्य में खासी समुदाय द्वारा बोली जाने वाली भाषा है, 'उमियाम' शब्द का अर्थ आंसुओं से बनी झील है। अब यह उमिया झील सेल्फी जोन बन गई है, लेकिन स्थानीय भाषा में इस जगह को 'बारापानी' के नाम से जाना जाता है।


 

READ ON APP